आपका एम.पी

देशभर में मार्च में ही शुरू होगा स्वच्छता सर्वेक्षण, मैदानी स्तर पर कामों को पूरा करने पर इंदौर का जोर

उदय प्रताप सिंह, इंदौर। हर वर्ष जहां जनवरी व फरवरी माह में देश में स्वच्छ सर्वेक्षण शुरू हो जाता था, वहीं इस बार इंदौर सहित देशभर में मार्च में स्वच्छ सर्वेक्षण शुरू होने की संभावना है। पिछले दो साल से स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए इंदौर में मार्च माह में ही टीमें आ रही है। इसके पूर्व के सर्वेक्षणों में इंदौर में जनवरी व फरवरी माह में सर्वे के लिए टीमें आई थी। अभी तक सर्वेक्षण के दौरान नगरीय निकायों को अलग-अलग पोर्टल पर जानकारी अपलोड करना होती थी लेकिन इस बार सिर्फ एक ही स्वच्छतम पोर्टल पर नगरीय निकायों को जानकारी अपलोड करना है और उसके अनुरुप पोर्टल अभी तक तैयार नहीं हुआ है। इस वजह से इंदौर सहित देशभर के नगरीय निकाय पोर्टल पर जानकारी अपलोड करना शुरू भी नहीं कर पाए हैं। इस वजह से देशभर में स्वच्छत सर्वेक्षण पिछले वर्षों के मुकाबले देर से शुरू होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

मैदानी स्तर पर इंदौर के सर्वेक्षण के कार्यों को पूरा करने में दिखाई तेजी

स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए इंदौर नगर निगम ने मैदानी स्तर पर कार्यों को तेजी से पूर्ण करने की कवायद शुरू की है। बीआरटीएस कारिडोर की रेलिंग, एमजी रोड के डिवाइडर सहित शहर के प्रमुख चौराहें के रोड डिवाइडर पर रंग-रोगन किया जा रहा है। नगर निगम द्वारा बीआरटीएस पर स्ट्राम वाटर लाइन के चैबरों के ढक्कनों को बदला जा रहा है। निगम द्वारा इस बार ज्यादा से ज्यादा संख्या में बैकलेन को सुंदर बनाने का लक्ष्य रखा गया है। ऐसे में निगम ने शहर की 300 बैकलेन की सफाई के साथ यहां पर रंगरोगन करने की तैयारी की है। इस कार्य को पूर्ण करने के लिए एजेंसी भी निर्धारित की गई है। शहर में बनाए गए यूरिनल व कम्यूनिटी टायलेट की सफाई के साथ वहां पर नलों की टूट-फूट व अन्य इंतजामों काे भी दुरुस्त किया जा रहा है।

शहर की आवासीय व व्यवसायिक इकाईयों के लोकेशन की जानकारी की अपलोड

नगर निगम द्वारा सर्वेक्षण के पूर्व शहर के व्यापारिक व आवासीय क्षेत्र, स्लम बस्ती, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, सार्वजनिक स्थानों, नदी व नालों संबंधित सारी जानकारी स्वच्छ सर्वेक्षण के पोर्टल पर पांच फरवरी को अपलोड किया है। इस बार सर्वेक्षण की टीमें जीपीएस के आधार पर शहर के अलग-अलग इलाकों में सर्वेक्षण के लिए पहुंचेगी। इस वजह से जीपीएस आधारित लोकेशन का डेटा पोर्टल पर अपलोड किया गया है।

20 फरवरी तक दस्तावेज अपलोड करने का दिया समय

पिछले वर्षों में स्वच्छ सर्वेक्षण के पूर्व नगर निकायों को 31 दिसंबर तक दस्तावेज सबमिट करने के लिए कहा जाता था। वहीं चार जनवरी से सिटीजन फीडबेक के साथ टीमें अलग-अलग शहरों में सर्वे के लिए पहुंचना शुरू हो जाती थी लेकिन अभी तक देश के किसी भी शहर में सर्वे शुरू नहीं हुआ है। इस वर्ष 31 जनवरी तक दस्तावेज जमा करने की डेडलाइन दी गई थी जिसे बढ़ाकर अब 20 फरवरी कर दिया गया है। ऐसे में जो नगरीय निकाय किसी कारण से अभी अपने दस्तावेज जमा नहीं कर पाए हैं, उन्हें समय मिल जाएगा। विगत सर्वेक्षणों में नगरीय निकायों को स्वच्छ सर्वेक्षण के अलावा अन्य तीन से चार पोर्टल पर जानकारी अपलोड करना पड़ती थी लेकिन इस बार नगरीय निकायों को सारी जानकारी स्वच्छतम पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए गए है। अभी तक यह पोर्टल तैयार नहीं हुआ है। इस वजह से नगरीय निकायों के लिए दस्तावेज जमा करने की तारीख को आगे बढ़ा गया है।

स्वच्छ सर्वे में इस बार इंदौर का इन क्षेत्रों पर होगा जोर

वायु प्रदूषण सूचकांक: इंदौर में शहर के वायु प्रदूषण की गुणवता में कमी लाने के लिए किए गए बदलावों में कोयले के भटि्टयां, फैक्टरियों के बायलर को सीएनजी में तब्दील करने जैसे कई प्रयासों पर जोर दिया जा रहा है। पुरानें वाहनों के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है।

निर्माण सामग्री के वेस्ट का निपटान: निर्माण व भवन तोड़े जाने के बाद बचे मलबे के उपयोग व उसे सड़क व फुटपाथों से हटाने का प्रयास किया जा रहा है। इस तरह के मलबे से निगम द्वारा टाइल्स व पैवर ब्लाक तैयार किए जा रहे है।

छह तरह का कचरा पृथकीककरण: इस बार सर्वे में छह बिन सेग्रिगेशन को महत्व दिया गया है। ऐसे में निगम डोर टू डोर वाहनों के माध्यम सूखे, गीले कचरे के अलावा, इलेक्ट्रानिक, प्लास्टिक कचरा, घरेलू हानिकारक कचरा और सेनेटरी वेस्ट को अलग-अलग लिया जा रहा है।

डिजिटल रिकार्ड: निगम द्वारा पहले से शहर के डोर टू डोर कचरा वाहन से लेकर कचरे की प्रोसेसिंग की प्रक्रिया का रिकार्ड व निगरानी आनलाइन की जा रही है। इस तरह निगम अपने डिजिटिल अब ओर भी बेहतर तरीके से रख रहा है। सेवन स्टार रेटिंग में इसका अहम रोल होगा।

सफाई मित्र सुरक्षा योजना: सफाई मित्रों का स्वास्थ्य परीक्षण करवाया गया। उन्हें शासन की अलग-अलग लाभ दिलवाने का प्रयास किया जा रहे है। इस बार ड्रेनेज की सफाई करने वाले 75 सफाई मित्रों को निगम में नौकरी दिलवाई गई है।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770