आपका एम.पी

गांवों में अधूरी पड़ी नल जल योजनाएं, पेयजल के लिए भटक रहे ग्रामीण

जिले की शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले गांवों में मंजूर नल जल योजनाएं शुरू होने से पहले ही दम तोड़ने लगी है। इसी क्षेत्र के गांव पीपलखेड़ा में दो साल बाद भी नलों से घर- घर जल नहीं पहुंच पाया है। चार माह पहले ठेकेदार ने पाइप लाइन बिछाने गलियों में नालियां खोद दी लेकिन अब तक पाइप लाइन नहीं बिछाई गई है। खुदी पड़ी सड़कें ग्रामीणों के लिए परेशानी का कारण बन गई है। यही स्थिति ग्राम पंचायत ब्योची की भी है। करीब साढ़े तीन हजार की आबादी वाले गांव पीपलखेड़ा में करीब पांच साल पहले कम क्षमता की नल जल योजना मंजूर हुई थी। इसमें गांव के सौ- डेढ़ सौ घरों तक ही पानी पहुंच पाया। इसके बाद वर्ष 2020 में इस गांव में करीब डेढ़ करोड़ रुपये की लागत से अधिक क्षमता की नल जल योजना मंजूर की गई। इसके लिए पेयजल टंकी का निर्माण हो गया लेकिन अब तक पाइप लाइन नहीं बिछ पाई। करीब साढ़े तीन सौ परिवार अब भी हेंडपम्प से पानी भरने को मजबूर है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

चार माह से खुदी पड़ी है नालियां

पीपलखेड़ा के सरपंच शैलेश राय बताते है कि पीएचई ने बैरसिया के ठेकेदार को पाइप लाइन बिछाने का ठेका दिया है। ठेकेदार इतनी धीमी गति से काम कर रहा है कि अब तक एक मोहल्ले में पाइप लाइन नहीं बिछ पाई है। वे बताते है कि सिलावट मोहल्ले में चार महीने पहले पाइप बिछाने के लिए सड़क खोदी गई थी। आज भी यह सड़क खुदी पड़ी है लेकिन पाइप लाइन नहीं बिछ पाई। उनका कहना था कि सड़क खुदी होने के कारण ग्रामीणों को आवाजाही में परेशानी हो रही है। गांव में रोज सुबह चार बजे प्रभातफेरी निकलती है। प्रभातफेरी में शामिल लोग नाली में गिरकर घायल तक हो चुके है।कई बार पीएचई के अधिकारियों से पाइप लाइन जल्दी बिछाने का आग्रह कर चुके है लेकिन अधिकारी उनकी बात नहीं सुनते।

ब्योची और रुसल्ली में महीने भर बन्द रहा काम

शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत रुसल्ली और पंचायत के अंतर्गत आने वाले गांव ब्योची में भी नल जल योजना के तहत घरों तक नल पहुंचाने के लिए पाइप लाइन बिछना है। ठेकेदार ने महीने भर पहले ही सड़क खोदकर रख दी थी। इसके बाद पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू नहीं किया। सड़क खुदी होने के कारण रहवासियो को महीने भर आवाजाही में परेशानी हुई। जब क्षेत्र की विधायक राजश्री सिंह ने कलेक्टर से शिकायत की, तब जाकर पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू हुआ। पाइप लाइन बिछाने के बाद ठेकेदार ने सड़क की मरम्मत भी नहीं कि है, जिसके कारण आवाजाही में परेशानी हो रही है। ग्राम पंचायत की सरपंच अजब बाई मीणा का कहना था कि उन्हें पीएचई विभाग ने इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। उन्हें यह भी नहीं पता कि योजना की लागत कितनी है और निर्माण कार्य कब तक पूरा होना है।

विधायक दे चुकी है धरना प्रदर्शन की चेतावनी

अपने क्षेत्र में पीएचई विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यो में लापरवाही बरतने से नाराज विधायक राजश्री सिंह विभाग के खिलाफ धरना प्रदर्शन की चेतावनी तक दे चुकी है। एक दिन पहले उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से पीएचई के कार्यपालन यंत्री और अन्य अधिकारियों की शिकायत की है, जिसमें उन्होंने नल जल योजनाओं की जानकारी नहीं देने और घटिया निर्माण किये जाने की बात कही है। विधायक का कहना है कि पिछले तीन साल में पीएचई के अफसरों ने पेयजल योजनाओं में घटिया निर्माण कर करोड़ों रुपयों का र्भ्ष्टाचार किया है। उन्होंने सीएम से इन निर्माण कार्यों की जांच कराकर दोषी अफसरों पर कार्रवाई की मांग की है।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770