आपका एम.पी

तीसरी लहर में अब तक 1221 संक्रमित मिले, 92 स्वस्थ हुए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

कोरोना की तीसरी लहर में अब तक जिले भर में 1221 पॉजिटिव मरीज मिले, जिनमें से 92 स्वस्थ हुए हैं। बाजारों और विभिन्ना स्तरों पर आयोजित कार्यक्रमों में भीड़ पर कोई नियंत्रण नहीं है। राजनीतिक दलों के कार्यक्रमों में तय शारीरिक दूरी का पालन नजर नहीं आ रहा। इसके अलावा घर पर क्वारंटाइन किए जा रहे मरीजों की न तो निगरानी हो रही है और न ही उपचार की कोई समुचित व्यवस्था है। सोमवार को जिले में 183 पॉजिटिव मरीज मिले हैं। एक जनवरी से कुल 24196 सैंपल लिए गए हैं जिनमें से 3.19 फीसद लोग संक्रमित पाए गए। सर्वाधिक 207 सक्रिय केस औबेदुल्लागंज विकासखंड में हैं। जहां सोमवार को 39 नए मरीज मिले हैं। रायसेन शहरी क्षेत्र में आज 38 नए व कुल सक्रिय केस 205 हो गए हैं। सिलवानी में सात नए 40 सक्रिय, बरेली में 17 नए 103 सक्रिय, बेगमगंज में एक नए 59 सक्रिय, सांची में 36 नए 139 सक्रिय, गैरतगंज में 17 नए 72 सक्रिय, उदयपुरा में 28 नए व 63 सक्रिय केस हैं। शासकीय अस्पतालों में 12 व निजी अस्पताल में दो मरीजों का उपचार किया जा रहा है। कोविड केयर सेंटर में 7 व आईसीयू में पांच मरीज भर्ती किए हैं। नो मरीजों का सामान्य अस्पतालों में उपचार किया जा रहा है। 874 मरीजों को घर पर क्वारंटाइन किया गया है।

छह हजार 113 बूस्टर डोज लगाए

जिले में सुरक्षा व फ्रंट लाइन वर्कर्स को बूस्टर डोज लगाने का काम जारी है। अभी तक छह हजार 113 लोगों को बूस्टर डोज लगाए गए हैं। करीब एक हजार लोगों को बूस्टर डोज लगाना शेष है। दस लाख एक हजार 594 लोगों को प्रथम और नौ लाख 20 हजार 662 लोगों को दूसरा डोज लगाया गया है। प्रथम डोज शत-प्रतिशत से अधिक और दूसरा डोज 99.33 फीसद है। इनमें 15 से 17 वर्ष उम्र तक के 59 हजार 616 बच्चों को प्रथम डोज लगाया गया है।

150 रुपये में मिल रही कोरोना स्वयं जांचने की किट

बेगमगंज। सरकारी अस्पताल के अलावा लोग घर पर भी कोविड-19 की जांच करा रहे हैं। रोजाना दर्जनों लोग 150 से 250 रुपये में एंटीजन किट सीधे मेडिकल स्टोर से खरीद रहे हैं। किट से यदि वे संक्रमित पाए जाते हैं तो भी इस बात का पता न तो मेडिकल स्टोर संचालक को होता है और न ही प्रशासन को। सरकार के पास भी इन्हें ट्रैक करने के लिए कोई सिस्टम ही नहीं बना है। मामले को लेकर जब पड़ताल की तो सामने आया कि तीन अलग-अलग कंपनियों के एंटीजन होम टेस्ट किट बेचे जा रहे हैं। इसकी डिमांड इतनी है कि कई मेडिकल स्टोर्स पर स्टॉक नहीं है। ऐसी किट से जांच करने वाले 90 फीसद से ज्यादा पॉजिटिव आने के बावजूद सरकार को सूचना तक नहीं देते। वही किट खरीदने वालों का कुछ मेडिकल स्टोर पर रिकॉर्ड नहीं रखा जाता। ऐसे गैर लिस्टेड संक्रमित आइसोलेशन के बजाय बेरोकटोक शहर में बाहर घूमते रहे तो शहर में संक्रमण खतरनाक स्तर पर जा सकता है।

नियम में जानकारी लेना जरूरी नहीं

कोरोना स्वयं जांच किट को लेकर शासन की ओर से जो निर्देश जारी है उसमें केमिस्ट को किट खरीदने वालों का रिकॉर्ड रखना होगा। इसमें किट खरीदने वाले सभी ग्राहकों की पूरी जानकारी जिसमें नाम पता उम्र और मोबाइल का नंबर विशेष रूप से लेकर रखना है। किट लेने वाला व्यक्ति पॉजिटिव है या नेगेटिव इस बात की जानकारी लेना अनिवार्य नहीं किया गया है। जिसके कारण ऐसे संक्रमितों की कोई जानकारी विभाग के पास नहीं है।

प्रतिदिन बिक रही हैं दर्जनों किट

एक मेडिकल स्टोर संचालक ने अपना नाम न छापने की शर्त पर बताया कि शहर के विभिन्ना मेडिकल स्टोर से प्रतिदिन तीन दर्जन से अधिक किट बेची जा रही हैं । इसमें आधार कार्ड अनिवार्य हैं लेकिन कई मेडिकल संचालक रिकॉर्ड नहीं बनाते हैं और जो रिकॉर्ड बना रहे हैं उन मेडिकल स्टोर से भी विभाग कोई जानकारी नहीं ले रहा है।

मेडिकल संचालकों से सेल्फ टेस्ट किट लेने वालों का रिकॉर्ड रखवाया जाकर रिकॉर्ड लिया जाएगा।

– डॉ. विजयलक्ष्‌मी नागवंशी, सीबीएमओ।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770