आपका एम.पी

पुरानी पेंशन देकर सालाना चार हजार करोड़ रुपये बचा सकती है मध्‍य प्रदेश सरकार

भोपाल(राज्य ब्यूरो)। पुरानी पेंशन बहाली को लेकर मध्य प्रदेश सरकार का जो भी रुख हो पर जानकार बताते हैं कि इससे कर्मचारी ही नहीं सरकार को भी फायदा है। वह पुरानी पेंशन लागू कर मौजूदा स्थिति में सालाना चार हजार 128 करोड़ रुपये से अधिक राशि बचा सकती है और परिवार के भरण पोषण की गारंटी होने से कर्मचारी भी खुश हो जाएगा। जिसका राजनीतिक लाभ भी मिल सकता है। तभी तो कांग्रेस ने इस मुद्दे को हाथोंहाथ ले लिया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

कांग्रेस व भाजपा मिलाकर आधा सदन (विधानसभा का सदन) पुरानी पेंशन बहाली पर सहमत है। बस अब सरकार को निर्णय लेना है। ज्ञात हो कि प्रदेश में करीब तीन लाख 35 हजार कर्मचारी पुरानी पेंशन की पात्रता रखते हैं।

प्रदेश में अंशदाई पेंशन योजना के दायरे में आने वाले कर्मचारियों में सबसे बड़ी संख्या (2.87 लाख) शिक्षकों की है। इनकी नियुक्ति 1995 से 2013 तक हुई है पर 2018 में सरकार ने इन्हें नियमित कर्मचारी माना।

इनमें से 85 प्रतिशत शिक्षक वर्ष 2032 के बाद 60 साल के होंगे। तब उन्हें पेंशन देना पड़ेगी। शेष 15 प्रतिशत शिक्षक अगले 10 साल में (हर माह औसतन दो सौ) सेवानिवृत्त होंगे। सरकार को हर माह उनकी पेंशन पर महज पांच करोड़ (60 करोड़ सालाना) रुपये खर्च करने होंगे। वहीं स्थाईकर्मी 60 साल की उम्र पूरी कर रहे हैं। उनकी सेवानिवृत्ति लगातार होना है, पर उनका वेतन कम है। इसलिए पेंशन नौ से 15 हजार रुपये मासिक बनेगी। यदि सभी 48 हजार स्थाई कर्मियों को भी पेंशन देनी पड़ी, तो छह करोड़ रुपये मासिक खर्च होंगे।

क्या है अंशदाई पेंशन योजना

इसमें कर्मचारियों के मूलवेतन से 10 प्रतिशत राशि काटी जाती है। जिसमें 14 प्रतिशत सरकार मिलाती है। ब्याज सहित कुल जमा राशि का 40 से 60 प्रतिशत हिस्सा कर्मचारी को सेवानिवृत्ति पर एकमुश्त मिल जाता है। शेष से पेंशन मिलती है, जो वर्तमान में पांच सौ से तीन हजार रुपये तक मिल रही है।

ऐसे समझें पुरानी पेंशन के फायदे

सरकार भी फायदे में : एक कर्मचारी (शिक्षक) के खाते में सरकार को हर माह सात हजार रुपये मिलाना पड़ते हैं। यह राशि एक माह में 210 करोड़ रुपये होती है। यानी सालभर में 2520 करोड़ रुपये। 48 हजार स्थाईकर्मी भी इस पेंशन के दायरे में हैं। उनके खाते में सरकार को औसतन 2800 रुपये हर माह जमा करने होते हैं। यह राशि माह में 134 करोड़ और साल में 1608 करोड़ रुपये होती है। पुरानी पेंशन लागू करने पर सरकार को हर माह इस राशि की बचत होगी।

कर्मचारियों की भी बल्ले-बल्ले : यदि पुरानी पेंशन दे दी जाती है, तो सेवानिवृत्ति के समय कर्मचारी को मिलने वाले वेतन की 50 प्रतिशत राशि पेंशन के रूप में मिलेगी। उसे अपने वेतन से राशि भी नहीं कटवाना पड़ेगी। इतना ही नहीं, ग्रेच्युटी (लगभग 20 लाख रुपये), जीपीएफ और प्रत्येक छह माह में बढ़ने वाले महंगाई भत्ते का भी लाभ मिलेगा। पेंशनर की मौत होने पर परिजनों को परिवार पेंशन मिलेगी।

इनका कहना है

पुरानी पेंशन बहाल किए जाने से कर्मचारी को लाभ होगा, तो सरकार भी फायदे में रहेगी। जहां अभी हर माह 344 करोड़ रुपये पेंशन के अंशदान के रूप में खर्च करने पड़ रहे हैं, वहां 14 साल तक सेवानिवृत्त होने वालों पर सिर्फ 15 करोड़ रुपये सालाना में काम चल जाएगा।

भरत पटेल, अध्यक्ष, आजाद अध्यापक-शिक्षक संघ

नई अंशदाई पेंशन लागू होने के बाद कुछ लोग सेवानिवृत्त हो चुके हैं। उन्हें मात्र दो हजार पेंशन मिल रही है। ऐसे में पेंश्‍नर कैसे जिएगा। सरकार को भी अभी पुरानी पेंशन देने में ही फायदा है।

सुधीर नायक, कर्मचारी नेता

ऽऽऽऽ

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770