आपका एम.पीटॉप-न्यूज़

भोपाल में नीब करौरी बाबा की पहली प्रतिमा स्थापित

हनुमानजी का अवतार माने जाने वाले नीब करौरी बाबा की प्रतिमा की प्रतिष्ठा शनिवार को चार इमली स्थित मेहंदीपुर बालाजी मंदिर परिसर गणेशधाम में की गई। उत्तराखंड में स्थित कैंची धाम की तर्ज पर ही प्राण-प्रतिष्ठा का अनुष्ठान किया गया। इसमें बाबा को अभिषेक के बाद उनके चिर परिचित शैली में कंबल अर्पित किया गया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

बाबा की प्रतिमा तीन फीट ऊंची और 11 क्विंटल की है। यह प्रतिमा जयपुर से लाई गई है। इस तरह यह शहर का इकलौता मंदिर बन गया है, जहां पर नीब करौरी बाबा की पहली प्रतिमा की स्थापना की गई है। प्रतिमा की स्थापना शुभ मुहूर्त में सुबह 10 बजे प्रारंभ हुई। जिसमें सबसे पहले प्रतिमा का अभिषेक किया गया। इसके बाद पूजन और आरती के बाद भंडारे का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में भजन मंडली द्वारा सुंदर भजनों की प्रस्तुति दी गई। पंडित रमा शंकर के आचार्यत्व में स्थापना कार्यक्रम संपन्न हुआ।

बाबा की प्रतिमा तीन फीट ऊंची और 11 क्विंटल की है। यह प्रतिमा जयपुर से लाई गई है।

बाबा की प्रतिमा तीन फीट ऊंची और 11 क्विंटल की है। यह प्रतिमा जयपुर से लाई गई है।

15 जून को मनाया जाता है स्थापना दिवस

मंदिर के व्यवस्थापक पंडित रमाशंकर थापक ने बताया कि नीब करौरी बाबा के भक्त मंडल के कारण यह प्रतिष्ठा समारोह हुआ। बता दें कि हर साल 15 जून को देव भूमि उत्तराखंड स्थित कैंची धाम में बाबा के मदिर के स्थापना पर्व मनाया जाता है। इसीलिए भोपाल में बाबा की प्रतिमा की स्थापना 15 जून को की गई है।

पूजन और आरती के बाद भंडारे का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में भजन मंडली द्वारा सुंदर भजनों की प्रस्तुति दी गई।

पूजन और आरती के बाद भंडारे का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में भजन मंडली द्वारा सुंदर भजनों की प्रस्तुति दी गई।

बाबा 1957 में आए थे
बाबा नीब करौरी बाबा के पोते धनंजय शर्मा ने बताया कि उनके जन्म के समय 1957 में भोपाल आए थे। मप्र राज्य के निर्माण के पहले मध्य भारत में बाबा के एक भक्त थे, लेफ्टिनेंट कर्नल भगवान सहाय। उनके पास बाबा आते थे, पर किसी के घर में रात को नहीं ठहरते थे। पिता अनेग सिंह शर्मा के मकान में 1970 में बाबा 10 दिन रुके पर नेवरी स्थित मनकामनेश्वर मंदिर में रात बिताते थे।

प्रतिमा की स्थापना शुभ मुहूर्त में सुबह 10 बजे प्रारंभ हुई। जिसमें सबसे पहले प्रतिमा का अभिषेक किया गया।

प्रतिमा की स्थापना शुभ मुहूर्त में सुबह 10 बजे प्रारंभ हुई। जिसमें सबसे पहले प्रतिमा का अभिषेक किया गया।

और क्या-क्या कार्यक्रम हुए
इस मौके पर सुबह सबसे पहले दूध, दही, शहद ,शक्कर, शुद्ध घी, इत्र, गंगा जल आदि से बाबा का अभिषेक किया गया। इसके पश्चात हवन पूजन का कार्यक्रम हुआ। अंत में 251 दीपों से आरती की गई, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए।। कार्यक्रम में हनुमान चालीसा का पाठ, नीम करोली विनय चालीसा का पाठ किया गया। वहीं भजन मंडली द्वारा सुंदरकांड का पाठ भी किया गया। अभिषेक में सांसद आलोक शर्मा, डॉली शर्मा, विधायक भगवान दास सबनानी, पूर्व विधायक पीसी शर्मा, शरद श्रीवास्तव, रजनी श्रीवास्तव, भावना दीक्षित, गीत दीक्षित, वीरेन्द्र भदौरिया, ममता भदौरिया, मंजू तिवारी, अनिता, राकेश सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।

नेवरी में बन रहा मंदिर
इधर, नेवरी मनकामनेश्वर शिव मंदिर परिसर में भी राजा किशन राम पार्वती बाई ट्रस्ट के द्वारा नीब करौरी बाबा का मंदिर बनवाया जा रहा है। मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन 17 मई 2023 किया गया था। भक्त मंडल के सदस्य ज्ञान सिंह तोमर का कहना है बाबा के भोपाल में 40 हजार से अधिक भक्त हैं। बता दें कि बाबा भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी विख्यात हैं, जो कंबल वाले बाबा के नाम से भी प्रसिद्ध हैं ।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770