आपका एम.पीटॉप-न्यूज़

भोपाल निगम के ट्रकों में पशु, थाने पर डटे गौरक्षक

भोपाल नगर निगम के ट्रकों में 50 से ज्यादा पशुओं के भरे होने के मामले में बजरंग गौरक्षा टीम सुबह 4 बजे तक बिलखिरिया थाने पर डटी रही। गौरक्षकों ने पशुओं को रात में काटने ले जाने का दावा किया है, जबकि निगम अफसर गौशाला में छोड़ने के ले जाने की बात कह रहे हैं। सोमवार को निगम अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी ने भी मामले की जानकारी ली। उन्होंने कहा, यदि मामला सही पाया जाता है तो दोषी निगमकर्मियों पर कड़ी कार्रवाई करेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

बजरंग दल गौरक्षा टीम ने बिलखिरिया थाने में एक आवेदन भी दिया है। बताया कि अरवलिया कांजी हाउस से देर रात गौवंश को निगम के ट्रकों में भरकर जंगल की ओर छोड़ा जा रहा था। तीन में से दो ट्रकों से आदमपुर के पास पशुओं को उतारा जा रहा था। एक ट्रक के ड्राइवर संतोष से पूछा तो उसने बताया कि गांव की गौशाला में छोड़ देते हैं। बजरंग दल के जिला संयोजक उपेंद्र शर्मा ने बताया कि रात में ही सरपंच प्रतिनिधि प्रशांत ठाकुर भी थाने पहुंचे। उन्होंने बताया कि गांव में गौशाला प्रस्तावित है, लेकिन अभी बनी नहीं है। जिस जगह प्रस्ताव है, उससे दूर पशुओं को गाड़ियों से उतारा जा रहा था। इसी जगह पर मृत पशुओं का अंतिम संस्कार होता है। ऐसे में मामला गंभीर है। इधर, मौके पर पहुंचे निगम अफसरों पर गौरक्षकों का गुस्सा भी फूट पड़ा। उन्होंने उन पर गौ तस्करी के आरोप भी लगाए।

तस्करी या काटने ले जाने का दावा
गौरक्षकों ने बताया कि पशुओं को या तो तस्करी के लिए छोड़ा जा रहा था, या फिर खंती में स्थित इंसीनरेटर में जिंदा जलाने के लिए ले जाया गया था। इसकी जांच की जानी चाहिए। यह मामला गंभीर है।

यह है मामला
रविवार देर रात गोरक्षकों ने नगर निगम के दो ऐसे ट्रक पकड़े थे, जिनमें बछड़े भरकर ले जाए जा रहे थे। आदमपुर खंती के पास पकड़े गए इन ट्रकों में डेढ़ से तीन साल तक की उम्र के बछड़े थे। बजरंग दल के जिला संयोजक उपेंद्र शर्मा, गौरक्षा प्रमुख पुराना भोपाल विनोद जोहरे समेत कई गौरक्षक बिलखरिया थाने पर पहुंचे और कार्रवाई के लिए आवेदन दिया। शर्मा और जोहरे का कहना है कि इन गौवंश को या तो इंसीनरेटर में जलाने के लिए लाए थे या फिर यहां से किसी बड़ी गाड़ी के जरिए स्लॉटर हाउस भेजने की तैयारी थी। निगम की गाड़ी में तस्करी का यह अनोखा मामला है। कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। मौके पर पहुंचे निगम के एडीसी रणवीर सिंह ने गौशाला में पशुओं को शिफ्ट करने की बात कही है।

मामला संज्ञान में, कार्रवाई करेंगे
निगम अध्यक्ष सूर्यवंशी ने बताया, यह मामला संज्ञान में आया है। इसकी जांच कराई जाएगी। सही पाया जाता है तो दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करेंगे।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770