आपका एम.पीटॉप-न्यूज़

भोपाल रेलवे स्टेशन पर अनाउंसमेंट सिस्टम से अधिक तेज बजते हैं विज्ञापन

भोपाल स्टेशन पर इन दिनों नॉइज पॉल्यूशन से रेलवे के अधिकारी और कर्मचारी सभी परेशान हैं। रेलवे पिछले करीब 5 दिनों से स्टेशन पर LIC के विज्ञापन ऑडियो चला रहा है। इसका साउंड इतना अधिक है कि रेल यात्री के साथ ही स्टेशन कर्मचारी भी परेशान हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

पता चला कि अधिकतम 84.7 डेसिबल तक का साउंड इन विज्ञापनों का आ रहा है। वहीं, इसकी एवरेज वैल्यू 74.6 है जो कि इंडस्ट्रियल एरिया के मानकों से भी अधिक है।

5 दिन पहले ही हुआ शुरू

हर ट्रेन के अनाउंसमेंट से पहले और बाद में यह विज्ञापन पिछले 5 दिनों से बजाया जा रहा है। इससे पहले तक यहां साधारण अनाउंसमेंट सिस्टम लगा था, जिसकी आवाज नॉर्मल थी, इससे किसी को परेशानी नहीं होती थी। इसकी टाइमिंग 30 सेकेंड से 45 सेकेंड तक है, बताया जा रहा है कि चौबीस घंटे में यह 300 से 400 बार बजता है। जिसकी मौखिक शिकायतें कई रेल यात्रियों ने अधिकारियों से की है।

यह भी है दिक्कत

इसके चालू होने के बाद भोपाल स्टेशन पर हाल कुछ दिन पहले एक मामला ऐसा भी आया कि जब ट्रेन निकल गई, और अनाउंसमेंट बाद में हुआ। जिसके चलते कुछ यात्रियों को असुविधा हुई। रेलवे के कर्मचारियों के अनुसार किसी भी ट्रेन के आने से पहले नए अनाउंसमेंट सिस्टम में प्रति ट्रेन अनाउंसमेंट से पहले और बाद में चलाया जाता है। जिससे 60 से 90 सेकेंड एक्ट्रा लगते हैं।

रोजाना शाम के समय एक साथ 4 से 5 ट्रेनें भी आती हैं, तब यहां ऐसा भी हुआ है कि ट्रेन निकल गई और उसका अनाउसंमेंट बाद में हुआ। इससे पहले तक सामान्य सिस्टम से अनाउंसमेंट जब होता था तो यह 60 से 90 सेकेंड एक्ट्रा समय नहीं लगता था। जिससे कि यह दिक्कत पहले कभी नहीं आई।

करीब 230 ट्रेनें, 45 हजार का फुटफॉल

भोपाल स्टेशन पर रोजाना 230 ट्रेनें अप डाउन के लिए गुजरती है। यहां के फुटफॉल की बात की जाए तो यहां रोजाना 40 से 45 के करीब रहता है। वहीं लगभग 25 हजार से अधिक लोग प्लेटफार्म नंबर एक की ओर आते हैं। यहां से रोजाना करीब ऐसे में स्टेशन पर यात्रियों को दबाव बना रहता है। लोगों की चहल-पहल के बीच विज्ञापन को शोर परेशानी का कारण बना हुआ है।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770