आपका एम.पी

Bhopal News Today : भोपाल स्टेशन पर चलती ट्रेन में चढ़ रही बुजुर्ग महिला का बिगड़ा संतुलन, जवान ने धक्का देकर बचाई जान, देखिए वीडियो

ट्रेन चल चुकी थी, जिसमें बैठने के लिए एक वृद्ध महिला दौड़ रही थी। किसी तरह उसने कोच के दरवाजे पर लगा हैंडल पकड़ तो लिया लेकिन एक हाथ फिसल गया। महिला संतुलन खो चुकी थी वह गिरती, उसके पहले प्लेटफार्म पर मौजूद एक जीआरपी जवान की नजर उस पर पड़ी तो वह महिला की तरफ दौड़ा और उसे बाहर से अंदर की तरफ धक्का दिया। ऐसा करने से वह कोच के अंदर पहुंच गई। इस तरह उसकी जान बच गई। यह वाक्या गुरुवार को भोपाल रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म-दो पर हुआ। वृद्ध महिला पुड्डुचेरी से नई दिल्ली जा रही ट्रेन संख्‍या 22403 में बैठने के लिए चढ़ने की कोशिश कर रही थी। उसी में उसका आरक्षण भी था, लेकिन उसने जब तक ट्रेन में चढ़ने का प्रयास किया, ट्रेन चल चुकी थी। गनीमत रही कि जवान की सूझबूझ और फुर्ती की वजह से उसकी जान बच गई। इस घटना का वीडियो

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

जवान रानू अतुलकर भोपाल जीआरपी थाने में पदस्थ है। वह टीम के साथ अपराध क्रमांक 36/22 में दर्ज आरोपितों को पकड़ने के लिए ट्रेन 22403 पुडुचेरी—नई दिल्ली एक्सप्रेस से झांसी जा रहे थे। इसी ट्रेन की बी—2 बोगी में 65 वर्षीय महिला यात्री चढ़ रही थी। महिला अपने परिवार के साथ आगरा की यात्रा कर रही थी। उनकी बर्थ बी—5 बोगी में थी। भीड़ के कारण वह अपनी निर्धारित बोगी में नहीं बैठ पाई थी, जबकि परिवार के सदस्य बैठे चुके थे।

रेलवे की सलाह

— चलती हुई ट्रेन में बिल्कुल न चढ़े। जब ट्रेन चलने वाली हो तो उसके पहले ही चढ़ जाएं। ट्रेन से उतरते समय ध्यान रखे कि ट्रेन ठहर चुकी है। चलती हुई ट्रेन से उतरने का प्रयास भी बिल्कुल न करें।

— जब प्लेटफार्म पर पानी लेने या खाद्य सामग्री लेने के लिए उतरे हैं तो ध्यान रखे कि कोई भी ट्रेन पांच से 10 मिनट ही ठहरती है इस अवधि के पहले ट्रेन में चढ़ जाएं।

— यदि प्लेटफार्म पर भीड़ हो तो शुल्क चुकाकर ट्रेन के अंदर से ही खाद्य सामग्री लें सकते हैं। इसके लिए कोच की खिड़की से वेंडरों को आवाज देकर नजदीक बुला सकते हैं, जान जोखिम में बिल्कुल न डालें।

— किसी भी स्टेशन पर उतरने की कोशिशें न करें। पहले ट्रेनों के ठहराव की अवधि देख लें। यदि ट्रेन 10 मिनट या उससे अधिक समय तक ठहराव लेने वाली है तो ही उतरें।

— अच्छा होगा कि सफर की शुरूआत करते समय घर से खाद्य सामग्री, पानी साथ लेकर निकलें।

— जब प्लेटफार्म पर पहुंचे तो पता कर लें कि आपकी बर्थ जिस कोच में है वह प्लेटफार्म के किस ओर आएगा। यह जानकारी रेलवे काउंटर के बाजू में पूछताछ केंद्र से ली जा सकती है। प्लेटफार्मों पर लगे डिस्प्ले बोर्डों पर भी यह जानकारी प्रदर्शित होती है।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770