आपका एम.पी

RDVV Jabalpur : 6 मार्च को होगी पीएचडी प्रवेश परीक्षा, दो हजार से ज्यादा विद्यार्थी होगे शामिल

 रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय की पीएचडी प्रवेश परीक्षा (डीईटी) परीक्षाओं का आयोजन 6 मार्च को होगा। प्रवेश परीक्षा विश्वविद्यालय के विक्रम साराभाई भवन में दो पालियों में आयोजित होगी। डीईटी परीक्षा की जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय कुलसचिव प्रो. बृजेश सिंह ने बताया कि रविवार को प्रथम पाली में सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक डीईटी परीक्षा का आयोजन होगा एवं द्वितीय पाली में दोपहर 2 बजे से अपरांह 4 बजे तक डीईटी परीक्षा होगी। दोनों ही पालियों के विषयों के संदर्भ में विस्तृत विवरण विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर शीघ्र प्रकाशित होगा। करीब दो हजार से ज्यादा विद्यार्थियों को परीक्षा में शामिल होना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

लंबे वक्त से इंतजार : ज्ञात हो कि बीते अगस्त-सितंबर 2021 में प्रशासन ने परीक्षा के लिए प्रारंभ में आवेदन लिए। इसके पश्‍चात परीक्षा की तारीख में बार-बार बदलाव किया गया। इस बीच कोरोना की तीसरी लहर ने परीक्षाओं को बाधित किया। अब स्थिति सामान्य हुई तो परीक्षा को लेकर अभ्यर्थी परेशान हैं। बताया जा रहा है कि प्रशासन परीक्षा की तारीख तय करना चाह रहा है लेकिन सामान्य परीक्षा लगातार होने के कारण पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए अलग से व्यवस्था करना संभव नहीं हो रहा है। ऐसे में प्रशासन ने छह मार्च को परीक्षा करवाने का निर्णय किया है।

ये है विषय : रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय प्रशासन ने 2020-21 के लिए पीएचडी प्रवेश परीक्षा में 33 विषयों को शामिल किया है। इसमें हिंदी, अंग्रेजी, फिलासफी, संस्कृत, ड्राइंग एडं पेंटिंग, कामर्स, अप्लाइड इकोनामिक्स, ला, इकोनामिक्स, राजनीति शास्त्र, जाग्रफी, इतिहास, एशियंट इंडियन हिस्ट्री कल्चर एडं आर्कियोलाजी, सोसियोलाजी, सोशल वर्क, फिजिकल एजुकेशन, एजुकेशन, चाइड डेवलपमेंट, फूड एंड न्यूट्रिशियन, मैथमेटिक्स, कम्प्यूटर साइंस, बाटनी, माइकोबायोलाजी, बायोकैमेस्ट्री, जूलाजी, इनवायरमेंट साइंस, फिजिक्स, इलेक्ट्रानिक्स, कैमेस्ट्री, मैनेजमेंट विषय में कुल 281 सीट के लिए अभ्यार्थी प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लेंगे।

कामर्स में सबसे ज्यादा सीट रिक्त : रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय की पीएचडी प्रवेश परीक्षा में सबसे ज्यादा 50 सीट कामर्स संकाय में रिक्त बनी हुई है। वहीं सबसे कम सीट कम्प्यूटर साइंस और सोशल वर्क में 03-02 सीट खाली है।

—————

पीएचडी प्रवेश परीक्षा की तैयारी पूरी हो चुकी है। आगामी 6 मार्च को परीक्षा आयोजित की गई है।इस संबंध में विद्यार्थियों को जानकारी दे दी गई है। उनके प्रवेश पत्र भी जारी हो रहे हैं।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770