आपका एम.पीटॉप-न्यूज़

पास्को एक्ट के मामले में फरार 3 हजार रुपये के इनामी आरोपी को दबोचा

पांच महीने पूर्व दर्ज था अपहरण का मुकदमा, पिता को पहले ही गिरफ्तार किया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

शादी का झांसा देकर पीथमपुर, जयपुर और अशोक नगर में बदल-बदलकर गिरफ्तारी से बच रहा था आरोपी।

Bhopal. लोकसभा चुनाव के मद्देनजर वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा फरार आरोपियों की धरपकड़ तथा महिला संबंधी अपराधों में फरार आरोपी की गिरफ्तारी हेतु दिशा निर्देश दिए गए हैं l

इसी तारतम्य में गोविंदपुरा थाने में दर्ज अपराध क्रमांक 648/23 धारा 363,365 ,376,376(2)(एन) भादवि. एवं 3/4(2) ,5(L)/6 पाक्सो एक्ट में फरार आरोपी राहुल सारवान को राहुल सारवान की गिरफ्तारी पर भोपाल पुलिस द्वारा 3000 रुपये का इनाम 21/11/2023 को घोषित किया गया । चूंकि उक्त प्रकरण में फरार इनामी राहुल सारवान के पिता शिवचरण सारवान की 5/12/23 को गिरफ्तारी हो गयी थी । इसके पश्चात पुलिस के पास कोई ठोस सबूत नही मिल रहा था । उक्त प्रकरण में गुम बालिका जिसकी उम्र 15 साल की उसकी गुमशुदगी 4 नवंबर 2023 को दर्ज हुयी थी ।

इस प्रकरण में पीड़ित परिवार पूर्व से शिवचरण सारवान और उसके फरार बेटे राहुल सारवान पर शक जता रहा था । बयान के आधार पर पुलिस ने अपहरण की धारा इजाफा की थी । जांच के दौरान आरोपी के पिता ने पीथमपुर में होने प्रारंभिक तफ्तीश में जानकारी दी। इस प्रकरण को लेकर थाना में दोनों पक्षों की तरफ से निष्पक्षता को लेकर दबाव बनाया जा रहा था । जिस कारण पुलिस ने राहुल सारवान की भी गुमशुदगी 99/23 भी दर्ज की थी ।

ऐसे मिला पुलिस को सुराग –
सउनि. सोनिया पटेल ने केस डायरी का अध्ययन किया। उसके पश्चात पीड़ित नाबालिग के परिजनों का ब्यौरा जुटाया। इस दौरान गुम इंसान और मामले में संदिग्ध राहुल सारवान के परिवार के काल डिटेल को खंगाला गया। जिसमें एक नंबर पर ज्यादा बार बातचीत की गयी थी। उसको थाने तलब किया गया तो राहुल सारवान की बड़ी बहन निकली। उक्त जानकारी थाना प्रभारी अवधेश सिंह तोमर को दी गयी। जिन्हें नोटिस तामील कर थाने तलब किया गया। उसने पूछताछ के दौरान बताया कि दो दिन पहले उसके पास एक फोन नंबर से काल आया था। फोन करने वाले व्यक्ति ने कहा था की वह उसके भाई उसके साथ मौजूद लड़की को पकडवा देगा। चूंकि इस प्रकरण में पिता जेल जा चुके थे इसलिये यह जानकारी उसने छूपा ली। पुलिस को उसने वह नंबर दिया जिससे कॉल आया था। उस मोबाइल की डिटेल खंगाली गयी तो वह अशोक नगर जिले में होना पाया गया। यह शुरुआती बिंदु मिलते ही भोपाल से एक टीम अशोक नगर रवाना की गयी। वहां पहुंचने पर वह संदिग्ध मोबाइल नंबर गुना जिले के आरोन मे चलना पाया गया। पुलिस ने वहां जाकर दबिश दी गयी। वह संदिग्ध नंबर जिसके पास था वह एक वैवाहिक कार्यक्रम शामिल होने गया था। उसने पुलिस को बताया की उसके परिचित के मकान में राहुल सारवान पत्नी के साथ रहता है। पुलिस ने अशोकनगर जिला में स्थित बाल्मिकी मोहल्ला में रवि के घर जाकर राहुल सारवान को हिरासत लेना चाहा। वह पुलिस से बचने के लिये नाबिलग बालिका को लेकर शौचालय में बंद हो गया था। उसे समझाने के बाद वह दरवाजा खोलने को राजी हुआ और उसे भोपाल लाया गया।

यह बोलकर भर दी थी मांग –
चूंकि इस प्रकरण में स्वतः संज्ञान लेकर थाना पुलिस की तरफ से विवेचना की जा रही थी। नाबालिग के परिजनों को भी राहुल सारवान के मिलने व उनकी लापता बालिका की जांच को लेकर जानकारी नहीं थी। इसलिये नाबालिक लड़की व राहुल सारवान को गोविंदपुरा थाना लाया गया। चूंकि थाने में दोनो की गुमशुदगी दर्ज थी, जिसकी दस्तयाबी रिपोर्ट डाली गयी। तत्पश्चात नाबालिग ने पूछताछ बताया की वह कक्षा सातवीं तक पढ़ी है। उसके पिता को मां ने छोड़ दिया था जिसके बाद वह चाचा के घर विकास नगर में रहती थी। मां ने चाचा से शादी भी कर ली थी। उसके पहले पिता की कुछ समय बाद मौत हो गयी। उसके घऱ में भाई का दोस्त अक्सर आता जाता था। उससे दोस्ती भी और फोन पर बातचीत होने लगी व शादी करने के लिये तैयार था। यह बात नाबालिग ने अपनी मां व दूसरे पिता को बतायी लेकन वे रिश्ते के लिये तैयार नही हुये। आरोपी राहुल सारवान ने अपने घऱ बुलाकर 11 मार्च 2023 को पहली बार शारीरिक संबंध बनाये थे। यह बात राहुल सारवान के पिता शिवचरण को भी पता चल गयी थी। क्योंकि वह इस घटना से काफी विचलित हुई थी और रोई थी। उसके पिता शिवचरण ने ही 4 नवंबर 2023 को घऱ छोड़कर पीथमपुर में रहने वाले दामाद के घर पर भेजा। राहुल सारवान वहां ले जाने के पहले आटो से बैरागढ़ स्टेशन ले गया। वहां से इंदौर ट्रेन से ले गया था फिर वहां से बस से पीथमपुर ले जाकर मेरी सिंदूर से मांग भर दी। यहां से मुझे जयपुर मे झुग्गी किराये से लेकर रखा रहा। आरोपी राहुल सारवान उसे 17-4-2024 को अशोकनगर लेकर आया था। जिसके बाद पुलिस ने उसे दबोच लिया। नाबालिग बालिका के मजिस्ट्रीयल बयान दर्ज करने के बाद आरोपी राहुल को गिरफ्तार किया गया।

आरोपी का विवरण –
राहुल सारवान पिता शिवचरण सारवान उम्र 23 साल निवासी झुग्गी न .347 वाल्मिकी मोहल्ला विकास नगर भोपाल आरोपी पूर्व से शादीशुदा है । उसकी पहली पत्नी छोडकर जा चुकी है । यह जानकारी भी गिरफ्तारी के बाद सामने आयी हैl

पुलिस उसके आपराधिक रिकार्ड की जानकारी- सीसीटीएनएस के जरिये जुटाई जा रही है। नाबालिग को CWC (बाल कल्याण समिति भोपाल ) में परामर्श बाद माँ को सुपुर्द किया गया है। उक्त प्रकरण में बयानो के आधार पर अभियोजन से राय लेने के बाद धारा 376,376(2)(एन) भादवि. एवं 3/4(2) ,5(L)/6 पाक्सो एक्ट का इजाफा किया गया है । उक्त प्रकरण अब गंभीर धाराओं को देखते हुये अग्रिम विवेचना हेतु उप. निरीक्षक गजराज सिंह को सौपी गयी है।

इन्होंने निभाई सराहनीय भूमिका –
गोविंदपुरा थाना प्रभारी निरीक्षक श्री अवधेश सिंह तोमर, उप.निरीक्षक गजराज सिंह, सउनि. सोनिया पटेल, प्रआर. 1582 कुबेर सिंह, प्रआर.3166 शेखर त्यागी ।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770