आपका एम.पीटॉप-न्यूज़

PM ने मध्य प्रदेश को दी चौथी वंदे भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश को रेलवे से जुड़ी कई सौगात दीं। लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम भोपाल रेलवे स्टेशन पर हुआ। प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़े। मुख्य कार्यक्रम गुजरात की राजधानी अहमदाबाद हुआ। इस मौके पर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश को हर साल रेलवे की ओर से 15 हजार करोड़ रुपए बजट मिल रहा है। प्रदेश को निजामउद्दीन-खजुुराहो चौथी वंदे भारत की सौगात मिलने जा रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

मुख्यमंत्री ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन का मेंटेनेंस भोपाल में शुरू हो रहा है। इसके लिए राजधानी के संत हिरदाराम नगर (बैरागढ़) रेलवे स्टेशन परिसर में वंदेभारत मेंटेनेंस हब बनेगा। इसके अलावा बीना रेलवे स्टेशन पर भारतीय जन औषधि केंद्र, भोपाल – रामगंज मंडी नई रेल लाइन के निशातपुरा ‘डी’ केबिन से संत हिरदाराम नगर (बैरागढ़) रेलवे स्टेशन परिसर तक की नई रेल लाइन शुरू हो रही है।

भोपाल में हुए कार्यक्रम में प्रधानमंत्री वर्चुअली जुड़े।

भोपाल में हुए कार्यक्रम में प्रधानमंत्री वर्चुअली जुड़े।

वन स्टेशन वन प्रोडक्ट

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके साथ ही वन स्टेशन वन प्रोडक्ट के तहत भोपाल, रानी कमलापति स्टेशन, इटारसी स्टेशन पर प्रदेश की संस्कति से जुड़े उत्पाद मिलेंगे। उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ला ने कहा कि रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर पर ऐतिहासिक काम हो रहा है। आने वाले 5 वर्षों में भारत तीसरी महाशक्ति बनेगा। 2037 में नंबर एक की आर्थिक महाशक्ति बनेगा।

भोपाल के मुख्य रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम मे मुख्यमंत्री मोहन यादव एवं उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल।

भोपाल के मुख्य रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम मे मुख्यमंत्री मोहन यादव एवं उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल।

अगले 25 साल की जरूरत के लिहाज
अगले 25 साल की जरूरत के लिहाज से मेंटेनेंस हब बनाने के लिए संत हिरदाराम नगर स्टेशन के नजदीक यह जगह चुनी गई है। मेंटेनेंस हब की जमीन संत हिरदा राम नगर स्टेशन से उज्जैन रूट तरफ अभी बनाए जा रहे रेलवे ओवर ब्रिज के 200 मीटर आगे की तरफ है। यह हब करीब 50 मीटर चौड़ा और 300 मीटर लंबा होगा। अधिकारियों के मुताबिक पहले चरण के काम काम पूरा होते ही वंदे भारत एक्सप्रेस श्रेणी की ट्रेनों का प्राइमरी मेंटेनेंस वर्क शुरू होगा। इसके बाद जैसे-जैसे जमीन की जरूरत होगी, उसके मुताबिक हब का डेवलपमेंट वर्क चलता रहेगा।

यह भी देखें

  • 3 अप्रैल को चली थी पहली वंदे भारत ट्रेन- इससे पहले 3 अप्रैल 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रानी कमलापति स्टेशन से हरी झंडी दिखाई थी, यह ट्रेन हजरत निजामउद्दीन के लिए रवाना हुई थी। इसमें कुल 16 कोच हैं। 14 एसी चेयर कार और 2 एग्जीक्यूटिव क्लास कोच है। इसमें 1128 सीटें यात्रियों के लिए उपलब्ध हैं।
  • 27 जून को पीएम ने इन दो ट्रेनों की दी थी सौगात- इससे पहले 27 जून 2023 को रानी कमलापति स्टेशन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 जोड़ी वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। यह ट्रेनें जबलपुर और ट्रेन जबलपुर और दूसरी इंदौर के लिए रवाना की गई थीं। हालांकि इन ट्रेनों को बाद में नागपुर और रीवा तक एक्सटेंड किया गया।
https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770