आपका एम.पी

इंदौर में दो बसों में ईंधन के रूप में बायो सीएनजी का सफल परीक्षण

तैयारी- इस माह के अंत तक पूरी क्षमता के साथ होगा गैस उत्पादन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

– रसोमा चौराहे व राजीव गांधी चौराहे के पास दो अन्य सीएनजी पंप बनाए जाएंगे

उदय प्रताप सिंह, इंदौर। इंदौर के कबीटखेड़ी स्थित एशिया के सबसे बड़े बायो सीएनजी संयंत्र में तैयार गैस से मंगलवार को शहर में दो सिटी बसें चलाई गईं। एआइसीटीएसएल के पास बायो सीएनजी से चलाने के लिए अभी तक 65 सिटी बसें आ चुकी हैं। ट्रेंचिंग ग्राउंड पर संयंत्र के पास बने बायो सीएनजी पंप से दो बसों में ईंधन भरा गया और ये बसें ट्रेंचिंग ग्राउंड से स्टार चौराहे स्थित डिपो पर पहुंचीं। इस तरह संयंत्र में तैयार हुई गैस का परीक्षण भी हो गया। फरवरी माह के अंत तक इस संयंत्र से 550 टन प्रतिदिन गीले कचरे का इस्तेमाल कर 1750 किलो बायो सीएनजी तैयार हो पाएगी।

96 प्रतिशत मीथेन वाली गैस तैयार

ट्रेंचिंग ग्राउंड के संयंत्र में तैयार हुई गैस के शुद्धिकरण की प्रक्रिया भी शुरू हो गई। इस प्रक्रिया के बाद संयंत्र में 96 प्रतिशत मीथेन वाली बायो सीएनजी तैयार हुई। वाहनों में उपयोग के लिए बायो सीएनजी गैस का यह मापदंड पूरा होना आवश्यक है।

290 सिटी बसों में उपयोग होगी गैस

निगमायुक्त प्रतिभा पाल के अनुसार संयंत्र में तैयार होने वाली गैस से चलाने के लिए 65 सिटी बसें इंदौर आ चुकी हैं। इस माह के अंत तक 70 बसें इंदौर आ जाएंगी। इसके अलावा 120 सिटी व आइबसें जो अभी चल रही हैं, उनमें भी इसी गैस का उपयोग किया जाएगा। मार्च माह के अंत तक शहर में 290 बसों में इस संयंत्र में तैयार होने वाली गैस का उपयोग होगा।

naidunia

20 राज्यों के 100 प्रतिनिधि आएंगे

इंदौर में 19 फरवरी को ट्रेंचिंग ग्राउंड में बायो सीएनजी संयंत्र का शुभारंभ होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस संयंत्र का वर्चुअली उद्घाटन करेंगे। इस संयंत्र के उदघाटन के मौके पर शहर में 20 राज्यों के 100 प्रतिनिधि आएंगे। इनमें राज्यों के शहरी आवास एवं विकास विभाग के मिशन डायरेक्टर व अन्य प्रतिनिधि शामिल होंगे।

रसोमा व राजीव गांधी चौराहे पर बनेंगे सीएनजी पंप

वाहनों को बायो सीएनजी देने के लिए एक पंप ट्रेंचिंग ग्राउंड पर तैयार किया गया है। इसके अलावा शहर में रसोमा चौराहे व राजीव गांधी चौराहे के पास दो अन्य सीएनजी पंप बनाए जाएंगे। इन्हें तैयार करने का जिम्मा अवंतिका गैस कंपनी को दिया गया है। कंपनी ट्रेंचिंग ग्राउंड से तैयार होने वाली गैस को इन दोनों पंपों तक लेकर आएगी। पंप तक गैस परिवहन के बदले में निगम अवंतिका गैस को एक निर्धारित राशि प्रतिमाह भुगतान करेगा। इन दोनों पंपों से सिटी बसों को गैस दी जाएगी। इसके अलावा अवंतिका गैस एजेंसी अन्य वाहनों को भी गैस उपलब्ध करवा सकेगी।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770