आपका एम.पी

ग्वालियर में 8 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से चलीं ठंडी हवाएं, जानें माैसम का हाल

जम्मू कश्मीर में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ से शहर का मौसम बिगड़ गया है। गुरुवार को बादल व कोहरे के कारण धूप नहीं निकली। तेज हवा के चलते सुबह से कंपकपी शुरू हो गई। एक बार फिर से ठंड की वापसी हुई है। न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। रात का तापमान स्थिर रहने से रात में ठंड नहीं बढ़ सकी। मौसम विभाग के अनुसार तेज धूप नहीं निकलने से दिन में कंपकपी रहेगी। 5 से 8 किमी प्रतिघंटा की गति से उत्तर पूर्वी हवा भी चल सकती है। जिससे दिन में ठंड की चुभन महसूस हाेगी। अचानक बदले मौसम के कारण दिन में गर्म कपड़े रख गए थे, वह फिर से निकल आए। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में दिन व रात के तापमान में गिरावट के आसार जताए हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

जम्मू कश्मीर में एक साथ दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इस कारण राजस्थान व पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर चक्रवातीय घेरा बना हुआ है। इस चक्रवातीय घेरे की वजह से बीते राेज शहर में बादल छा गए। तेज हवा चलने लगी। बादलों की वजह से तेज धूप नहीं निकल सकी। तापमान में गिरावट दर्ज हाेने से सामान्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे आ गया। चक्रवातीय घेरा उत्तर प्रदेश में कमजोर पड़ रहा है। इसके कमजोर पड़ने के बाद हवा का रुख उत्तरी हो जाएगा। उत्तरी हवा अपने साथ जम्मू कश्मीर से बर्फीली ठंडक लेकर आएगी, जिससे कंपकपी बढ़ेगी।

13 से आ रहा नया पश्चिमी विक्षोभः पश्चिमी विक्षोभ के गुजर जाने के बाद तीन दिनों तक हवा का रुख उत्तर से पश्चिम की ओर रहेगा। यह हवा अपने साथ बर्फीली ठंडक लेकर आएगी। इससे रात के तापमान में गिरावट दर्ज होगी। रात में फिर से ठंड बढ़ेगी। 13 फरवरी को नया पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है। इसके सक्रिय होने के बाद उत्तरी हवा थमेगी और हवा का रुख पश्चिमी होगा। इससे तापमान में फिर से बढ़ाेत्तरी होगी।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770