E paper

बलवा माकड्रिल : प्रदर्शन में झूमाझटकी, जवानों ने की फायरिंग

धमतरी। पुलिस लाइन रूद्री मैदान में बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारी व जवान शाम को एक साथ एकत्र हुए। बलवा से निबटने हेलमेट, लाठी डंडा लेकर मार्च करते हुए तैनात हुए। अग्निशमक यंत्र भी सायरन बजाते हुए पहुंचे और जवानों ने फायरिंग के लिए पोजिशन लिया, तो राह चलते लोग व आसपास के ग्रामीण माकड्रिल को समझ नहीं पाए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

देखने लोगों की भीड़ लग गई। अनहोनी की आशंका पर चर्चा शुरू हो गई, लेकिन जब लोगों को माकड्रिल की जानकारी हुई, तब लोगों ने राहत की सांस ली।

मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशक के द्वारा कानून व्यवस्था के संबंध में वर्चुअल मीटिंग ली गई। जिसमें राज्य के सभी जिलों के एसपी को कानून व्यवस्था की स्थिति निर्मित होने पर पुलिस द्वारा किये जाने वाले बलवा ड्रिल कराने निर्देश दिया गया था। इसे लेकर 19 फरवरी को शाम एसपी प्रशांत ठाकुर के निर्देशन में डीएसपी यातायात मणीशंकर चंद्रा एवं रक्षित निरीक्षक धमतरी के देव राजू के नेतृत्व में कानून व्यवस्था की स्थिति से निपटने एवं बलवाइयों, गैर कानूनी मजमा से निपटने के लिए बलवा माकड्रिल कराया गया, जिसमें बलवा ड्रिल के छह पार्टियों द्वारा कार्रवाई कर बेहतर ढंग से प्रदर्शन किया गया।

जिले के पुलिस बल को आने वाले कानून व्यवस्था एवं अन्य परिस्थितियों से निपटने के लिए पूर्व तैयारी की गई। इस प्रदर्शन में थाना प्रभारी धमतरी भुनेश्वर नाग,थाना प्रभारी रूद्री विनय पम्मार, सउनि रामावतार राजपूत एवं जिले के पुलिस अधिकारी व जवान उपस्थित थे।

बलवा से निबटने दी गई जानकारी

उल्लेखनीय है कि शहर व गांवों में समय-समय पर धार्मिक, सामाजिक समेत कई विवाद को लेकर बलवा की स्थिति बन जाती है, ऐसे में बड़ी अनहोनी की आशंका रहता है। ऐसे समय पर पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। कई बार जवाबदार अधिकारी तत्काल निर्णय नहीं ले पाते।

वहीं भविष्य में होली का पर्व है, ऐसे समय पर बलवा की स्थिति बनने की आशंका रहता है। इसे देखते हुए जिला पुलिस ने शासन के आदेशानुसार पुलिस अधिकारी व जवानों को बलवा से निबटने ड्रिलमार्क कराकर प्रदर्शन किया। वहीं बलवा के दौरान स्थिति से निबटने सभी तरह की जानकारी पुलिस अधिकारी व जवानों को दी गई, ताकि बलवा होने पर कार्रवाई में किसी तरह की चूक न हो।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770