आपका एम.पी

भोपाल के बैरसिया की गोशाला में गायों की दुर्गति, 67 शव मिले

गोशालाओं में गोवंश की दुर्गति का भयानक मामला रविवार को प्रदेश की राजधानी में सामने आया। भोपाल की बैरसिया तहसील के बसई गांव में 20 साल से संचालित हो रही गोसेवा भारती गोशाला का गोवंश की कब्रगाह के रूप में पर्दाफाश हुआ। शासन से लाखों रुपये अनुदान लेने के बाद भी यहां गाय दाने- दाने को मोहताज थी। भीषण ठंड से भी बचाव के कोई इंतजाम नहीं थे। परिणाम यह हुआ कि एक-एक करके गाय दम तोड़ती चली गयीं। आक्रोशित ग्रामीणों की मौजूदगी में जब कलेक्टर, एसपी पहुंचे तो गोशाला में गायों के 67 शव पाए गए। इसके बाद कलेक्टर अविनाश लवानिया ने संचालन समिति के खिलाफ एफआइआर दर्ज करवाते हुए समिति को संचालन से बेदखल कर दिया है। इधर इस मामले में मध्य प्रदेश गोसंवर्धन आयोग के अध्यक्ष स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरि ने कलेक्टर से रिपोर्ट मांगी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

सरकार गो-संरक्षण पर हर साल करोड़ों रुपये खर्च करती है। इसके बाद गोशालाओं में गायों की बदहाली की शिकायत लगातार सामने आती हैं। अनुदान लेकर भी गोशाला समितियां गायों की समुचित देखरेख नहीं करती हैं। इसी हकीकत का पर्दाफाश बसई गांव की गोशाला में रविवार को हुआ। भाजपा महिला मोर्चा की सक्रिय सदस्य बतायी जा रहीं निर्मला शांडिल्य ने वर्ष 2001 में यह गोशाला शुरू की थी। देखरेख नहीं होने पर यहां निरीह गायें दम तोड़ती रहीं और उनके शव को परिसर से हटाया तक नहीं गया। जब गोशाला के आसपास के ग्रामीणों ने बदबू आने पर जाकर देखा तो दिलदहला देने वाला मंजर नजर आया। naidunia

पांच एकड़ की गोशाला में कदम-कदम पर गायों के शव पड़े हुए थे। कुएं में शव उतरा रहे थे। कई शव पुराने होने के कारण कंकाल में तब्दील हो चुके थे। यह नजारा देखते ही ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा और वे कार्रवाई की मांग के साथ धरने पर बैठ गए। ग्रामीणों के इस आक्रोश के बाद प्रशासन की आंखें खुलीं। मौके पर कलेक्टर, एसपी, जिला पंचायत सीईओ समेत पूरा प्रशासनिक अमला पहुंचा। संचालन समिति के खिलाफ समुचित कार्रवाई के आश्वासन के बाद ग्रामीणों का गुस्सा शांत हुआ।

प्रारंभिक रिपोर्ट में ठंड से मौत मृत गायों का पोस्टमार्टम दो पशुचिकित्सकों की टीम द्वारा किया गया। प्रारंभिक रिपोर्ट में गायों की मौत का कारण निमोनिक, शीतलहर और ज्यादा उम्र होना पाया गया है। विस्तृत रिपोर्ट में मौत के अन्य कारण भी सामने आएंगे। जिसके आधार पर एफआइआर में धाराएं बढ़ायी जा सकती हैं।

आठ गायों की मौत की सूचना मिली थी

बैरसिया एसडीओपी केके वर्मा के मुताबिक गोशाला में पिछले कई दिनों से गायों की मौत का सिलसिला जारी है। शव का विधिवत अंतिम संस्कार नहीं कराए जाने से गायों के शव जगह-जगह पड़े हुए थे। मौके से आठ गायों के शव का पोस्टमार्टम कराया है, ताकि उनकी मौत के कारणों का पता चल सके।

संक्रमण फैलने की आशंका

बैरसिया थाना प्रभारी केएन भारद्वाज ने बताया मृत गायों के अवशेष जिस स्थान पर पड़े हैं, उसके पास ही तालाब है। तालाब के पानी का इस्तेमाल गांव के लोग निस्तार के लिए करते हैं। इस वजह से संक्रामक रोग फैलने की भी आशंका बनी हुई थी। इससे अभी गोशाला संचालक के खिलाफ धारा-269, 270 के तहत केस दर्ज कर लिया गया है।

संस्थाओं को मिल रहे अनुदान की जांच हो

दिग्विजय सिंह बसई की गोशाला मामले में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने संचालक मंडल के खिलाफ गो-हत्या का मामला दर्ज करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि भाजपा नेता निर्मला देवी शांडिल्य द्वारा संचालित गोशाल में गाय की हड्डी व चमड़े का व्यापार होता था। सरकार इस मामले की गंभीरता से जांच कराए और दोषियों को कड़ी सजा दिलवाए। पूर्व मुख्यमंत्री ने ट्वीट करके सरकार से मांग की है कि गोशाला को पिछले वर्षों में जो अनुदान दिया, उसकी भी जांच होनी चाहिए।

प्रदेश में गैर सरकारी संगठनों द्वारा 628 गोशालाएं संचालित की जा रही हैं। लगभग दो हजार 200 गोशालाएं मनरेगा के माध्यम से बनी हैं। इनका संचालन ग्राम पंचायतों के माध्यम से होता है। प्रति गाय प्रतिदिन बीस रुपये के हिसाब से संस्थाओं को अनुदान बोर्ड देता है। जिला स्तरीय समिति के अध्यक्ष कलेक्टर होते हैं और पशुपालन विभाग के सहायक संचालक उसके सदस्य रहते हैं। वे ही निरीक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित करते हैं। बोर्ड द्वारा भी समय-समय पर गोशालाओं का अवलोकन किया जाता है। सामान्यत: गोशाला का संचालन करने वाले संचालक मंडल की लापरवाही की बात कम ही सामने आती है। बड़ी संख्या में गायों का मृत होना, कुएं और अन्य क्षेत्र में शव मिलना जांच का विषय है। कलेक्टर से रिपोर्ट मिलने पर नियमानुसार आगामी कार्रवाई की जाएगी। संस्था का अनुदान रोकने के साथ उसका पंजीयन भी निरस्त किया जा सकता है। – स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरि, अध्यक्ष, मप्र गोपालन एवं पशुधन संवर्धन बोर्ड

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770