आपका एम.पी

हर दिन 15 मिनट की धूप देगी शरीर को मजबूती

ठंड के मौसम में धूप सेंकना हर किसी को भाता है लेकिन बीते माह ठंड इतनी अधिक थी और बादलों का आना—जाना भी लगा था कि ठीक तरह से धूप निकल ही नहीं पा रही थी। अब जब ठंड में हल्की सी कमी आई है और मौसम खुला है तो हर दिन 15 मिनट धूप में बैठकर शरीर को मजबूती प्रदान करने का अच्छा समय है।हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. सुधीर तिवारी ने बताया कि यदि नियम बना लें कि कम से 15 मिनट धूप में बैठेंगे तो हाथ—पैर में दर्द, जोडों के दर्द से लेकर ​सिर दर्द, त्वचा संबंधी कई समस्याओं का हल किया जा सकता है। धूप में कब, कैसे और कितनी देर बैठना है इन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। तेज ठंड के बाद ये जो फरवरी का समय है यह धूप सेंकने के लिए सबसे उचित है। जिसमें धूप में तेजी भी कम होती है और हल्की ठंड में धूप अच्छी भी लगती है। इसके बाद मार्च—अप्रैल में धूप तेज होने से सुबह के समय ही धूप में बैठना अच्छा होता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

सुबह की धूप महत्वपूर्ण: ठंड के समय में तो लोग पूरा दिन धूप में खडे होकर, बैठकर धूप सेंकते हैं जो शरीर को गर्मी देता है और ठंड को दूर भगाता है। लेकिन धूप सेंकने का सही समय सुबह के समय का अच्छा माना गया है। ठंड है तो 10 बजे तक और आम दिनों में 9 बजे के पहले 15 मिनट की धूप से शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी होती है। दोपहर 12 बजे के बाद सूर्य की किरणों में अल्ट्रावायलट किरणें अधिक होती हैं जो त्वचा व आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। कोशिश करें कि धूप लेते समय शरीर का अधिकांश हिस्सा खुला हो। खासकर हाथ—पैर वगैरह। जिससे सूर्य की किरणें कपडे पर नहीं बल्कि हाथ—पैर पर सीधे पडें।

धूप सेंकने के लाभ—— धूप सेंकने से विटामिन डी बनता है जो हड्डियों को मजबूती देता है।— हड्डियों की मजबूती से जोडों का दर्द, हाथ—पैर में दर्द, दांतों की मजबूती के साथ ही कैंसर जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है।—सूर्य की किरणों से त्वचा संबंधी रोगों में लाभ होता है।

— ठंड में धूप सेंकने से शरीर को गर्माहट मिलती है जिससे रक्त वाहिकाएं जो ठंड के कारण सिकुड जाती है सामान्य होकर रक्त परिसंचरण को शरीर में बेहतर बनाती हैं।— रक्त परिसंचरण अच्छा होने से हृदय घात, लकवा जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है।— ठंड में धूप में बैठने से कान दर्द, सिर दर्द,पेट दर्द जैसी समस्याओं में भी आराम मिलता है।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770