आपका एम.पीटॉप-न्यूज़

भोपाल में झुग्गी बस्ती पर चला बुलडोजर

भोपाल के होटल ताज के ठीक सामने झुग्गी बस्ती भदभदा से बुधवार सुबह अतिक्रमण हटाया जाना शुरू हो गया है। नगर निगम की टीम बुलडोजर लेकर यहां पहुंची है। अब तक 26 लोग अपनी मर्जी से घर खाली कर जा चुके हैं। NGT के आदेश के बाद भदभदा बस्ती से 386 अतिक्रमण हटाए जाने हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि लोगों को मंगलवार तक की मोहलत दी गई थी। इन्हें जिला प्रशासन ने तीन ऑप्शन दिए थे- मुआवजा राशि, पीएम आवास की मंजूरी और चांदबड़ में जगह। बाकी लोगों से भी स्वैच्छिक तरीके से घर खाली करवाए जा रहे हैं।

भदभदा बस्ती के अंदर जाने वाले रास्ते पर पुलिस ने बैरिकेड लगाकर रखे हैं। पुलिस के 1 हजार जवान मौके पर हैं। मीडियो को भी बाहर रोककर रखा गया है।

26 परिवारों ने मुआवजा राशि के चेक लेकर अतिक्रमण हटाने की सहमति दी है। बस्ती से 386 अतिक्रमण हटाए जाने हैं।

26 परिवारों ने मुआवजा राशि के चेक लेकर अतिक्रमण हटाने की सहमति दी है। बस्ती से 386 अतिक्रमण हटाए जाने हैं।

इसलिए अतिक्रमण हटा रहा प्रशासन

NGT के आदेश के बाद जिला प्रशासन अतिक्रमण हटा रहा है। इसे लेकर पिछले दिनों नगर निगम की ओर से मुनादी भी कराई थी। वहीं, रहवासियों को अतिक्रमण हटाने के लिए तीन दिन का समय दिया था। सोमवार को यह अवधि खत्म हो गई। इसी बीच कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने रहवासियों की मीटिंग की और फिर एक दिन की मोहलत और दी थी।

पीएम आवास के लिए लोन की सुविधा

कलेक्टर सिंह ने बताया कि जो रहवासी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान चाहते हैं, उन्हें आवेदन करने पर लोन और घर दिया जाएगा। इन्हें जिला प्रशासन पूरा सहयोग करेगा। चांदबड़ में जगह भी चयनित की गई है। वे वहां भी शिफ्ट हो सकते हैं। मुआवजा राशि के चेक लेकर भी वे शिफ्ट हो सकते हैं।

बस्ती में रहने वाले भास्कर साल्वे ने बताया, ‘भदभदा बस्ती 100 साल पुरानी झुग्गी बस्ती है। इसे NGT को जरिया बनाकर हटाया जा रहा है। हमने सभी जगह गुहार लगा ली, लेकिन कोई सुनवाई नहीं की गई है। कोर्ट से हमें 12 मार्च तक का समय मिला है। कलेक्टर समेत अन्य अधिकारियों से कहा है कि इस अवधि तक तो राहत दी जाए, लेकिन नहीं दी गई। लोगों को प्रशासन ने कोई सुविधा नहीं दी है। पांच दिन से बिजली और पानी के कनेक्शन काट रखे हैं। शिफ्टिंग के लिए जगह भी नहीं दी है।’

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770