आपका एम.पीटॉप-न्यूज़

सेना में भर्ती के नाम पर ठगने वाले गिरफ्तार:फर्जी नियुक्ति पत्र देकर 12 लाख रुपए ठगे थे

भोपाल साइबर क्राइम ब्रांच ने रविवार को लाखों रुपए की ठगी करने वाले दो जालसाजों को गिरफ्तार किया है। आरोपी सेना में भर्ती के नाम पर 12 लाख रुपए की ठगी कर चुके हैं। आरोपी अमित चौहान और अर्जुन चौहान शामली उत्तर प्रदेश के रहने वाले थे। दोनों ने भोपाल के युवक से मिलिट्री इंजीनियरिंग सर्विसेज (MES) में भर्ती कराने के नाम पर पूरी वारदात को अंजाम दिया था। फरियादी को भरोसे में लेने देहरादून बुलाकर फर्जी नियुक्ति पत्र भी दिया गया था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

नौकरी के इंटरव्यू के दौरान तलाशते थे शिकार

अशोका गार्डन हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के रहने वाले दरबार सिंह बगडावत (24) ने दोनों के खिलाफ 18 जनवरी को शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत के मुताबिक, सितंबर 2022 में एसएससी के एक इंटरव्यू के दौरान दरबार की मुलाकात नीरज नाम के एक व्यक्ति से हुई थी। बातों बातों में नीरज ने दरबार को मिलिट्री में नौकरी दिलाने का आश्वासन दिया। और उसी महीने एमईएस और रेलवे के अधिकारी बताकर 5 अन्य लोगों से दरबार की मुलाकात कराई।

12 लाख में MESक्लर्क की नौकरी देने का वादा किया

फर्जी अधिकारियों ने दरबार से 4 महीने में देहरादून में बतौर एमईएस क्लर्क की नौकरी दिलाने का आश्वासन दिया। बदले में उन्होंने 12 लाख रूपए की मांग भी की। दरबार ने एंडवांस में 50 हजार रुपए तुरंत नगद दे दिए और उसी दिन घर आकर 60 हजार रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिए। तरह से आरोपियों ने वेरिफिकेश के नाम पर जरूरी डॉक्युमेंट्स ले लिए। दरबार ने कई बार में आरोपियों को करीब 12 रुपए दे दिए।

ऑफर लेटर दिखाया, नौकरी के लिए बुलाने का वादा भी किया

ठगी के रुपए मिलने के बाद आरोपियों ने दरबार को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के नाम पर देहरादून बुलाया। वेरिफिकेशन के 1.5 महीने बाद दरबार को ऑफर लेटर दिखाया और नौकरी के लिए फाइनल फोन करने को कहा। बहुत समय के बाद भी फोन नहीं आने पर और दरबार के फोन का जवाब नहीं देने पर उसे ठगी का एहसास हुआ। उसने पुलिस को तुरंत सूचना दी।

ऐसे आरोपियों तक पहुंची पुलिस

पुलिस ने आरोपियों के मोबाइल नंबर और बैंक खाता के आधार पर आरोपियों की पहचान की। तकनीकी एनालिसिस के आधार पर दोनों को शामली से गिरफ्तार किया। इनमें मुख्य आरोपी अमित चौहान आर्मी और रेलवे की ट्रेनिंग कराने वाले लोगों के संपर्क में रहता है और अन्य लोगों से नौकरी का झांसा देकर पैसे ऐंठता था। वही, आरोपी अर्जुन ठगी के पैसे अपने खाते में ट्रांसफर कराने का काम करता था। पुलिस ने आरोपियों के पास से 2 मोबाइल फोन, सिम कार्ड और एटीएम कार्ड जब्त कर उनके साथियों की तलाश कर रही है।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770