आपका एम.पीटॉप-न्यूज़

यात्री से रिश्वत ले रहे थे टीटीई

पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर मंडल में पदस्थ एक टीटीई का यात्री से रुपए लेते हुए का वीडियो सामने आया है। यह वीडियो जब रेलवे के अधिकारियों तक पहुंचा तो टीटीई पर कार्रवाई करते हुए डीआरएम ने उन्हें सस्पेंड कर दिया है। टीटीई का नाम नागेन्द्र कुमार है, जो कि स्लीपर में यात्री को सीट देने के लिए 200 रुपए ले रहा था। यात्री से रुपए लेने का वीडियो पास ही बैठे एक यात्री ने बनाया और फिर उसे रेल मदद एप पर अपलोड कर दिया। वीडियो जब रेलवे के अधिकारियों तक पहुंचा तो इस गंभीर लापरवाही मानते हुए टीटीई नागेन्द्र कुमार को निलंबित करते हुए जबलपुर डीआरएम ऑफिस में अटैच किया गया है। रेल अधिकारियों का कहना है कि रेल मंत्रालय ने यात्रियों की सुविधाओं को लेकर रेल मदद एप बनाया है, जिसमें आने वाली शिकायतों को गंभीरता से लिया जा रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर मंडल में पदस्थ टीटीई नागेन्द्र कुमार निलंबित।

पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर मंडल में पदस्थ टीटीई नागेन्द्र कुमार निलंबित।

दरअसल गुरुवार को प्रयागराज से मुंबई जा रही ट्रेन में टीटीई नागेन्द्र कुमार की ड्यूटी लगाई गई थी। ट्रेन में जब नागेन्द्र यात्रियों की टिकट चेक कर रहे थे, उस दौरान एक यात्री जिसके पास जनरल डिब्बे की टिकट थी, वह स्लीपर कोच में आकर बैठ गया था। ट्रेन प्रयागराज से मुंबई के लिए चली तो टीटीई पहुंचे और एक यात्री की टिकट चेक करते हुए उस पर कार्रवाई करने की बात कहने लगे। यात्री ने कहा कि उसे सतना तक जाना है। टीटीई ने पहले पांच सौ रुपए देने को कहा, इसके बाद उन्होंने कहा कि आप 200 रुपए दे दीजिए, सतना तक ही इंतजार करूंगा, उसके आगे गए तो फिर तुम्हारी टिकट बना दी जाएगी। टीटीई और यात्री के बीच करीब दो मिनट तक बात चली, जिसका कि एक यात्री ने वीडियो भी बना लिया था। रेल एप के माध्यम से शिकायत सामने आते ही डीआरएम ने टीटीई नागेन्द्र को निलंबित कर दिया है।

पश्चिम मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी हर्षित श्रीवास्तव ने बताया कि रेलवे ने यात्रियों की सुविधाओं के लिए रेल मदद एप को इजात किया है, इस एप के माध्यम से यात्री सफर के दौरान किसी भी समस्या को लेकर शिकायत कर सकते है। टीटीई नागेन्द्र कुमार के खिलाफ इसी एप के माध्यम से शिकायत मिली थी। रेल मंत्रालय के निर्देश पर हर मंडल में शिकायत का निराकरण के लिए वार रूम बनाया गया है। जहां पर आने वाले यात्रियों की शिकायत को दर्ज किया जाता है। लगातार यात्रियों के द्वारा अतिरिक्त पैसा लेने और सीट देने की भी शिकायत आ रही है।

ट्रेन में सफर के दौरान किसी भी तरह की परेशानी या शिकायत पर रेल मदद एप की ली जा सकती है सहायता।

ट्रेन में सफर के दौरान किसी भी तरह की परेशानी या शिकायत पर रेल मदद एप की ली जा सकती है सहायता।

ऐसे किया जा सकता है इसका उपयोग
रेल में सफर के दौरान अगर आपको किसी भी तरह की समस्या है, या फिर शिकायत है तो उसके लिए आप अपनी सीट पर बैठे-बैठे ही रेल मदद (RAIL MADAD) एप के जरिए रेल अधिकारियों तक बात पहुंचा सकते है। जिसके बाद तुरंत ही समस्या का समाधान हो जाएगा। इसके लिए आपको प्ले स्टोर में जाकर रेल मदद एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है। इसके बाद आपके पास शिकायत को लेकर कई आप्सन खुल जाएगे, जिसमे कि ट्रेन कम्प्लेन से लेकर स्टेशन,पार्सल जानकारी, ट्रेक शिकायत और सुझाव के ऑप्शन आ जाएंगे। एप पर अपनी शिकायत, जिसकी शिकायत करना है उसकी डिटेल के साथ तारीख और यात्रा की जानकारी देकर उस सबमिट कर सकते है। रेल मदद एप पर फोटो-वीडियो को अपलोड करने का भी ऑप्शन दिया गया है।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770