E paper

दतिया के पंडोखर धाम में आग:महाराज निवास, दफ्तर और साधु-संतों की कुटिया जलीं

दतिया के पंडोखर धाम में सोमवार दोपहर को आग लग गई। तेज हवाओं के कारण आग फैलती गई। देखते ही देखते आग साधु-संतों समेत भक्तों के लिए बनीं कुटियाओं तक पहुंच गईं। दूर से ही ऊंची-ऊंची लपटें दिखाई दे रही थी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

जानकारी मिलते ही पंडोखर थाना पुलिस और भांडेर नगर परिषद की फायर ब्रिगेड का अमला मौके पर पहुंचा। फायर ब्रिगेड के अमले ने स्थानीय लोगों की मदद से करीब 2 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। धाम प्रबंधन ने आग के पीछे साजिश की आशंका जताई है।

पंडोखर पुलिस के मुताबिक, घटना दोपहर करीब साढ़े 3 बजे की है। ग्रामीणों और मंदिर में मौजूद श्रद्धालुओं की मदद से आग पर करीब 2 घंटे में काबू पा लिया गया। आग बुझाने में जुटे लोगों का कहना है कि, दमकल की टीम जब तक धाम पर पहुंची, करीब 90 प्रतिशत आग पर हम सब ने काबू पा लिया था। आग लगने का कारण पुलिस तलाश रही है।

पंडोखर धाम में मंगलवार 23 अप्रैल से महोत्सव शुरू होना है, जो 8 मई तक चलेगा। इसमें पंडोखर पीठाधीश्वर पंडित गुरु शरण शर्मा, वृंदावन के अर्पिताचार्य जी महाराज और साध्वी पीताम्बरा के प्रवचन होंगे। देशभर से अनुयायी यहां पहुंच रहे हैं।

कुटीर से भड़की आग, महाराज निवास और ऑफिस तक पहुंची

पंडोखर धाम के व्यवस्थापक मुकेश गुप्ता ने बताया कि महोत्सव को देखते हुए विशेष तैयारियां की गई थीं। साधु-संत और भक्तों के रुकने के लिए कुटीर बनाए गए थे। आग इन्हीं कुटीर से भड़की और जल्द ही महाराज निवास समेत धाम के नए ऑफिस तक पहुंच गई।

कुटियाओं के साथ जरूरी दस्तावेज, इलेक्ट्रॉनिक सामान, जेवरात, सोफा समेत लकड़ी के आइटम्स जल गए हैं। करीब एक करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान हुआ है।

स्थानीय लोगों ने शॉर्ट सर्किट से आग लगने की आशंका जताई है।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770