E paper

79 हजार पदों पर अतिथि शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू

शिक्षकों के प्रदेश में रिक्त 79 हजार पदों पर अतिथि शिक्षक रखने की प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो गई। आज से संकुल प्राचार्यों ने उन पदों की रिक्वेस्ट जीएफएमएस पोर्टल पर दर्ज करना शुरू कर दिया है, जिन पदों पर नियमित शिक्षक उपलब्ध नहीं हैं। वैसे तो स्कूल शिक्षा विभाग ने पिछले साल सेवाएं देने वाले अतिथि शिक्षकों को दोबारा रखने के निर्देश दिए हैं, पर जो शिक्षक विषय और कक्षा का 30 प्रतिशत से अधिक रिजल्ट नहीं दे पाए हैं, उन्हें दोबारा नहीं रखा जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

तय प्रक्रिया के तहत 4 अगस्त तक संकुल प्राचार्य पोर्टल पर रिक्वेट दर्ज करेंगे और 6 एवं 7 अगस्त को अतिथि शिक्षक पोर्टल के माध्यम से ज्वाइनिंग करेंगे। उधर, विभाग में उच्च पद का प्रभार दिया जा रहा है। इसके लिए काउंसिलिंग की जा रही हैं। वहीं भविष्य में तबादले भी होंगे। इसके पहले 79 हजार पद अतिथि शिक्षकों से भरे जा रहे हैं। पिछले साल की स्थिति देखें, तो उच्च पद के प्रभार और तबादलों के कारण 20 हजार अतिथि शिक्षकों को बाद में पद छोड़ना पड़ा था। इस बार भी ऐसे ही हालात बनने की आशंका है।

जिन पदों पर अतिथि शिक्षक रखे जाएंगे, उच्च पद के प्रभार या तबादलों से वे पद भरे जाते हैं, तो अतिथि शिक्षकों को बाहर होना पड़ेगा। मामले में अतिथि शिक्षकों के संगठन के पदाधिकारी कहते हैं जो शिक्षक पिछले सत्र में बाहर हुए थे, उनके पास 7 से 12 वर्ष से ज्यादा तक का अनुभव था। अनुभव की प्राथमिकता के आधार पर इन्हें दोबारा मौका मिलना चाहिए।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770