E paper

भोपाल में 2006 में हुई थी रिकॉर्ड 35.6 इंच बारिश

अगस्त के महीने में भोपाल में एवरेज 14 दिन बारिश होने का ट्रेंड है। इस महीने 13 इंच पानी बरसता है। हालांकि, पिछले 10 में से 5 साल ही बारिश का कोटा पार हुआ है। 18 साल पहले वर्ष 2006 में पूरे महीने रिकॉर्ड 35.6 इंच पानी गिरा था, जो ओवरऑल रिकॉर्ड है। इसी साल 24 घंटे में 12 इंच बारिश का रिकॉर्ड भी है। अगस्त के शुरुआत में ही तेज बारिश का दौर रहता है। अबकी बार भी पहले ही दिन गुरुवार को भी तेज बारिश हो रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

मानसून के दो महीने- जुलाई और अगस्त ही ऐसे रहते हैं, जब करीब 28 इंच पानी गिर जाता है, जो सीजन की कुल बारिश का 75% तक है।

करोंद इलाके में नाले में फंसी स्कूली वैन।

करोंद इलाके में नाले में फंसी स्कूली वैन।

नाले में फंसी वैन, लोगों ने बच्चों को बाहर निकाला
भोपाल में आज सुबह से बारिश का दौर जारी है। इससे नालों में भी पानी आ गया। दोपहर में करोंद इलाके में स्कूली बच्चों से भरी वैन गुजर रही थी। तभी यह पानी के बहाव में फंस गई। वैन व्यंजन रेस्टोरेंट के सामने विनायक वैली की ओर जा रही थी। रहवासियों ने बच्चों को बाहर निकाला। इसके बाद जेसीबी की मदद से वैन भी निकाली गई। इससे बड़ा हादसा टल गया। रहवासियों ने बताया कि नगर निगम ने सही ढंग से नाले की सफाई नहीं की। वहीं, आसपास अतिक्रमण भी है। इस कारण नाले के ऊपर से पानी बहने लगा। यदि सफाई हो जाती तो पानी ऊपर नहीं आता और वैन नहीं फंसती।

भोपाल में गुरुवार सुबह से ही बारिश का दौर चल रहा है।

भोपाल में गुरुवार सुबह से ही बारिश का दौर चल रहा है।

सुबह से रुक-रुककर तेज और हल्की बारिश
अगस्त के पहले ही दिन भोपाल में रुक-रुककर कभी तेज तो कभी हल्की बारिश हो रही है। इससे पूरा शहर तरबतर हो गया है। भोपाल में इस मानसूनी सीजन में अब तक 25 इंच से ज्यादा पानी गिर चुका है, जो 70 प्रतिशत से अधिक है। लगातार बारिश होने से आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है।

भदभदा डैम। बड़ा तालाब में एक फीट पानी आते ही भदभदा डैम के गेट भी खुल जाएंगे।

भदभदा डैम। बड़ा तालाब में एक फीट पानी आते ही भदभदा डैम के गेट भी खुल जाएंगे।

बड़ा तालाब अब 1 फीट से भी कम खाली
भोपाल की लाइफ लाइन बड़ा तालाब में गुरुवार तक पानी का लेवल 1665.85 फीट तक पहुंच गया है, जबकि फुल टैंक लेवल 1666.80 फीट है। इस हिसाब से तालाब एक फीट भी खाली नहीं है। तीन दिन से कैचमेंट एरिया में ज्यादा बारिश नहीं होने से तालाब में पानी नहीं आया, लेकिन गुरुवार को पानी में बढ़ोतरी होने लगी। बता दें कि भोपाल की तीन वाटर बॉडी यानी, बड़ा तालाब, भदभदा और कलियासोत डैम एक-दूसरे से जुड़े हैं। कोलांस नदी का पानी सबसे पहले बड़ा तालाब में पहुंचता है। जब तालाब फुल भर जाता है तो भदभदा डैम के गेट खोले जाते हैं। इसके बाद कलियासोत डैम के गेट भी खुल जाते हैं। कलियासोत डैम के गेट टेस्टिंग के लिए खुल चुके हैं। हालांकि, यह अभी काफी खाली है।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770