E paper

Chara Ghotala: चारा घोटाले के सबसे बड़े केस में लालू यादव को 5 सजा की सजा

Fodder Scam: चारा घोटाला के एक और मामले में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद को पांच साल की सजा सुनाई गई है। यह चारा घोटाले का आखिरी और सबसे बड़ा मामला था। लालू पर 60 लाख का जुर्माना भी लगाया गया है। इससे पहले चारा घोटाले के चार केस में लालू को सजा हो चुकी है। सोमवार की सजा के बाद लालू के वकील का कहना है कि वे रांची स्थित सीबीआई की अदालत के इस फैसले को हाई कोर्ट में चुनौती देंगे, क्योंकि लालू पहले ही 36 महीने जेल में काट चुके हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

इस मामले में लालू यादव समेत 37 आरोपियों को बीती 15 फरवरी को दोषी ठहराया गया था। सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिये हुआ सुनावई में सजा सुनाई गई। लालू अभी रिम्स के पेइंग वार्ड में भर्ती हैं। डोरंडा कोषागार से 139.35 करोड़ रुपये की अवैध निकासी मामले में लालू प्रसाद सहित 37 को सजा सुनाई गई है। इससे पहले 15 फरवरी को अदालत ने चारा घोटाला मामले में 75 अभियुक्तों को दोषी करार दिया था। उसी दिन 35 को तीन-तीन साल की सजा सुना दी थी। बाकी बचे 40 दोषियों में तीन कोर्ट नहीं पहुंचे थे। उसके खिलाफ अदालत ने वारंट जारी किया है।

Fodder Scam: कम से कम सजा देने की करेंगे मांग

सुनवाई से पहले कहा गया था कि लालू प्रसाद की ओर से सीबीआइ कोर्ट में एक आवेदन दाखिल किया जाएगा, जिसमें उनके 16 प्रकार की बीमारियों का हवाला देकर कम से कम सजा दिए जाने की मांग कोर्ट से की जाएगी। माना जा रहा था कि लालू यादव को 7 साल तक की कैद हो सकती है। क्योंकि जिन धाराओं में उन्हें दोषी पाया गया है उनके तहत न्यूनतम एक वर्ष और अधिकतम सात वर्ष तक की सजा का प्रावधान है।

लालू यादव के समर्थन में उतरी प्रियंका वाड्रा

कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा ने लालू यादव के पक्ष में बयान दिया। इस पर भाजपा को भी कटाक्ष करने का मौका मिल गया। भाजपा ने कहा, ‘चोर-चोर मौसेरे भाई।’ प्रियंका ने कहा था, ‘राजद सुप्रीमो को राजनीतिक रूप से निशाना बनाया जा रहा है क्योंकि उन्होंने भाजपा के सामने झुकने से इन्कार कर दिया। भाजपा की राजनीति का प्रमुख पहलू यह है कि जो उनके सामने नहीं झुकते उन्हें हर तरह से सताया जाता है। इस राजनीति के कारण लालू प्रसाद यादव जी पर हमला किया जा रहा है। मुझे उम्मीद है कि उन्हें न्याय मिलेगा।’

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770