आपका एम.पी

Gwalior Third Line News: बिरला नगर तक तीसरी लाइन का काम पूरा हुआ, जानें क्या हाेगा फायदा

ट्रेनों के निर्बाध संचालन में सहायक तीसरी लाइन परियोजना के तहत अब बानमौर से बिरला नगर स्टेशन तक का काम पूरा हो गया है। अब जल्द ही रेलवे के अफसर धौलपुर से बिरला नगर तक कमिश्नर रेल सेफ्टी का निरीक्षण कराकर हरी झंडी पाने का इंतजार कर रहे हैं। कमिश्नर रेल सेफ्टी की मंजूरी मिलने के बाद ग्वालियर से धौलपुर तक ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। संभावना जताई जा रही है कि आगामी मार्च-अप्रैल माह में इस नई लाइन पर ट्रेनों के संचालन के लिए मंजूरी मिल जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

वर्तमान में नई दिल्ली से बीना तक तीसरी लाइन की परियोजना में रेलवे ने भांडई (आगरा) से धौलपुर तक तीसरी लाइन पर ट्रेन दौड़ानी भी शुरू कर दी है और उसके आगे के सेक्शन में बिरला नगर तक काम पूरा हो चुका है।ग्वालियर से बानमौर स्टेशन के बीच 20 किलोमीटर के इस सेक्शन में पटरियां डालने का काम पूरा होने के बाद सिग्नलिंग का काम भी होने को है। इस लाइन के चालू होने पर मालगाड़ियों के संचालन के लिए एक अलग रास्ता मिल जाएगा। झांसी से मथुरा के बीच 273 किलोमीटर में तीसरी रेल लाइन डालने का काम चल रहा है। इस काम को झांसी से धौलपुर और धौलपुर से मथुरा के बीच बांटा गया है। इसमें रेल विकास निगम लिमिटेड ने झांसी से आंतरी के बीच नोएडा की केपीटीआइ, आंतरी से धौलपुर के बीच गुड़गांव की जीआर इंफ्रा और धौलपुर से मथुरा के बीच दिल्ली की एसटीएस कंपनी को काम सौंपा है। झांसी से मथुरा के बीच नौ स्टील के ब्रिज (पुल) का निर्माण होगा, जिसको कोलकाता की जीपीटी इंफ्रा कंपनी ने तैयार किया है। आंतरी से धौलपुर के बीच पड़ने वाले बिरला नगर से बानमौर स्टेशन के बीच संबंधित कंपनी ने तीसरी रेल लाइन की पटरियों को बिछाने का काम पूरा कर लिया है।

यहां अंतिम चरण में कार्य: रेल विकास निगम लिमिटेड का डबरा से आंतरी के बीच 20 किलोमीटर ट्रैक पर पटरी डालने का काम लगभग अंतिम चरण में है। रास्ते में पड़ने वाले सभी पुलों को बनाने का काम भी तेजी से चल रहा है। साथ ही करारी, सोनागिर, कोटरा व अनंतपैठ स्टेशनों की नई बिल्डिंग का काम भी लगभग पूरा कर लिया गया है। इसी तरह झांसी से बबीना के बीच भी 25 किलोमीटर में ट्रैक बनकर तैयार है।

स्टेशन के पास के काम का मंडल लेगा निर्णयः अभी तक यह माना जा रहा है कि तीसरी लाइन के काम के दौरान रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक चार की ओर बनी हुई इमारतों को तोड़ा जाएगा। इसके बाद यहां लाइन डाली जाएगी, लेकिन अब इस संबंध में मंडल स्तर पर निर्णय लिया जाएगा। संभावना यह है कि तीसरी लाइन का मिलान स्टेशन पर वर्तमान में बिछी हुई लाइन से किया जाएगा। इसके बाद आउटर पर फिर इन लाइनों का मिलान झांसी एंड की तरफ तीसरी लाइन कर दिया जाएगा।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770