आपका एम.पी

Indian Railway : पमरे ने एक साल में किया 152 किमी के दोहरी और तिहरीकरण का कार्य

 मध्य प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्रों से जुड़े रेल लाइन परियोजनाओं को पश्चिम मध्य रेल अधोसरंचना निर्माण कार्य को गति प्रदान कर रहा है। पश्चिम मध्य रेल, भोपाल मंडल के रुठियाई-कोटा रेल खंड पर रुठियाई से मोतीपुरा चौकी स्टेशन के मध्य 17 किलोमीटर दोहरीकरण कार्य पूरा कर लिया। रेल संरक्षा आयुक्त, (मध्य वृत) मुंबई मनोज अरोरा द्वारा इसका निरीक्षण किया गया। इस अवसर पर मुख्यालय से प्रमुख विभागाध्यक्ष, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) एवं भोपाल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक और इंजीनियरिंग, परिचालन, इलेक्ट्रिकल, सिग्नल एवं दूरसंचार विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

निरीक्षण के दौरान रेल संरक्षा आयुक्त ने इस रेलखंड पर संरक्षा एवं सुरक्षा से जुड़े ट्रैक, ब्रिजों, स्टेशन, संसाधनों, ओएचई लाइन, सम्बद्ध उपकरण तथा सिगनलिंग आदि का निरीक्षण किया और उनके कार्य क्षमता को परखा। इस रेलखण्ड पर चार रेलवे स्टेशनों रुठियाई, मोतीपुरा चौकी, धरनावदा तथा चौराखेड़ी का भी संरक्षा की दृष्टि से निरीक्षण किया।

रुठियाई से मोतीपुरा चौकी के मध्य रेलखण्ड पर पांच कर्व एवं 12 छोटे ब्रिज, दो मेजर ब्रिज, एक महत्वपूर्ण ब्रिज और दो समपार फाटक का निर्माण कार्य किया गया है। इस रेलखण्ड पर सभी प्रकार के रेलवे मापदंडों के अनुसार निर्माण कार्य किया गया है। इस दौरान रुठियाई से मोतीपुरा चौकी के मध्य दोहरीकरण लाइन पर इलेक्ट्रिक इंजन से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से सफल स्पीड ट्रायल भी किया गया।

पमरे ने इस वर्ष 2021-22 में दोहरीकरण एवं तिहरीकरण का कुल 152 किमी का कार्य पूर्ण किया है। इनमें

रीवा से सतना दोहरीकरण का कार्य में सकरिया-कैमा तक 6 किमी का कार्य पूर्ण किया गया। वहीं कटनी से सिंगरौली दोहरीकरण का कार्य मे न्यू कटनी जंक्शन से कटंगिखुर्द तक 8 किमी, देवराग्राम से मझौली तक 8 किमी एवं सलहना से खन्ना बंजारी 21 किमी तक कुल 37 किमी का कार्य पूर्ण किया गया। कटनी से बीना तिहरीकरण का कार्य में हरदुआ से रीठी 15 किमी एवं मालखेड़ी से खुरई 18 किमी तक कुल 33 किमी का कार्य पूर्ण किया गया। बीना से कोटा दोहरीकरण के कार्य में अशोकनगर से ओर 13 किमी, भौरां से बिजोरा 26 किमी, बीना से कंजिया तक 20 किमी एवं रुठियाई से मोतीपुरा चौकी 17 किमी तक कुल 76 किमी का कार्य पूर्ण किया गया।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770