टॉप-न्यूज़

ईरान के राष्ट्रपति रईसी का हेलिकॉप्टर क्रैश में निधन

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (63 ) और विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन का हेलिकॉप्टर क्रैश में निधन हो गया है। ईरान की सरकारी न्यूज एजेंसी IRNA ने सोमवार सुबह यह जानकारी दी। अजरबैजान से लौटते समय उनका हेलिकॉप्टर रविवार शाम करीब 7 बजे लापता हो गया था। हादसे में हेलिकॉप्टर सवार सभी 9 लोग मारे गए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

मध्य पूर्व एशिया के शिया बहुल देश ईरान ने अपने दो नेताओं को उस समय खोया है, जब इजराइल के साथ उसके रिश्ते टकराव की सीमा तक बिगड़ गए हैं। वहीं अमेरिका-ईरान के संबंधों में भी तनाव हैं। ऐसे में उपराष्ट्रपति मोहम्मद मुखबेर को अंतरिम राष्ट्रपति बनाया गया है। ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयतुल्लाह खामेनेई ने सोमवार को यह ऐलान किया।

उपराष्ट्रपति मोहम्मद मुखबेर (बाएं) को हेड ऑफ स्टेट नियुक्त किया गया है। ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्लाह खामेनेई ने सोमवार को इसका ऐलान किया।

उपराष्ट्रपति मोहम्मद मुखबेर (बाएं) को हेड ऑफ स्टेट नियुक्त किया गया है। ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्लाह खामेनेई ने सोमवार को इसका ऐलान किया।

अजरबैजान की सीमा के पास पहाड़ियों में क्रैश हुआ हेलिकॉप्टर
रईसी का हेलिकॉप्टर अजरबैजान की सीमा के करीब ईरान के वरजेघन शहर के पास क्रैश हुआ। यह पहाड़ी इलाका है। रेस्क्यू एजेंसियों ने भारी बारिश, कोहरे और तेज सर्दी के बीच रातभर सर्च ऑपरेशन चलाया। इस दौरान तीन बचावकर्मी भी लापता हो गए। सोमवार सुबह अजरबैजान की पहाड़ियों में हेलिकॉप्टर का मलबा मिला।

डैम का उद्घाटन करके लौट रहे थे रईसी, चॉपर में 9 लोग थे
ईरानी स्टेट मीडिया IRNA के मुताबिक रईसी 19 मई की सुबह अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ एक बांध का उद्घाटन करने गए थे। इसे ईरान और अजरबैजान ने मिलकर बनाया है।

लौटते समय उनके हेलिकॉप्टर में विदेश मंत्री होसैन, पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर मलिक रहमती, ​​तबरीज के इमाम मोहम्मद अली अलेहाशेम सवार थे। वहीं हेलिकॉप्टर के पायलट और को-पायलट के साथ क्रू चीफ, हेड ऑफ सिक्योरिटी और बॉडीगार्ड भी इसमें मौजूद थे। हादसे में सभी की जान चली गई।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770