आपका एम.पीटॉप-न्यूज़

थर्ड फोर्स के रूप में कार्य करें युनिट लीडर : पारस चन्द्र जैन, राज्य मुख्य आयुक्त, भारत स्काउट एवं गाइड मध्यप्रदेश

भोपाल। स्काउट प्रशिक्षण शिविरों में भाग लेने का उद्देश्य प्राप्त करके जाना होना चाहिए। आप विद्यालयों के साथ ही जिले में भी स्काउट आंदोलन को बढ़ाने में सहयोग प्रदान करें, आपके कंधे से कंधा मिलाकर चलने वाले बहुत हैं । प्रयास आपको करना होगा । यह बात भारत स्काउट एवं गाइड मध्य प्रदेश के राज्य मुख्य आयुक्त श्री पारस चन्द्र जी जैन ने 10 से 16 सितंबर 2022 तक राज्य प्रशिक्षण केंद्र गांधीनगर भोपाल में आयोजित हो रहे राज्य स्तरीय एडवांस कब मास्टर, एडवांस स्काउट मास्टर एवं एडवांस रोवर लीडर प्रशिक्षण शिविर के समापन की पूर्व संध्या पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि की आसंदी से व्यक्त की । उन्होंने युनिट लीडरो से थर्ड फोर्स के रूप में कार्य करने का आह्वान करते हुए कहा कि, आप अपने अपने जिलों में सामाजिक गतिविधियों को बढ़ावा देने हेतु स्काउटिंग के माध्यम से कार्य करें, इस कार्य हेतु राज्य मुख्यालय की ओर से आपको जो भी सहयोग चाहिए वह हम प्रदान कराएगे । श्री जैन के अनुसार जो व्यक्ति एक बार स्काउटिंग से जुड़ जाता है वह कभी वृद्ध नहीं होता, जिसका जीता जागता उदाहरण एडवांस स्काउट मास्टर प्रशिक्षण शिविर के संचालक श्री शिवेंद्र त्रिवेदी हैं जो 78 वर्ष की आयु में भी एक युवा की भांति सक्रियता के साथ अपने कार्य को कर रहे हैं । श्री जैन ने कहा कि, निस्वार्थ भाव से काम करने वाले बहुत कम लोग मिलते हैं जिनमें एक हमारे राज्य सचिव श्री राजेश प्रसाद मिश्रा सेवानिवृत्त आईएएस हैं जो प्रदेश में स्काउट आंदोलन को बढ़ाने के लिए पूर्ण समर्पण भाव के साथ कार्य कर रहे हैं ।
श्री राधेश्याम चौऋषिया, राज्य मीडिया प्रभारी, भारत स्काउट एवं गाइड मध्यप्रदेश ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि, इस अवसर पर राज्य आयुक्त रोवर श्री राजीव जैन ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि, स्काउट आंदोलन राजस्थान में पुलिस के साथ कार्य कर रहा है, हम मध्य प्रदेश में भी यह अभिनव प्रयास प्रारंभ कर रहे हैं । मस्ती की पाठशाला, अक्षर ज्ञान विद्यापीठ के माध्यम से राज्य प्रशिक्षण केंद्र गांधीनगर भोपाल में वंचित वर्ग के बच्चों हेतु शिक्षा के प्रति लगाव लाने का कार्य किया जा रहा है । मैं आह्वान करता हूं कि, आप भी अपने क्षेत्रों में वंचित वर्ग को ऊपर उठाने हेतु प्रयास करें जिससे खेल खेल में पढ़ाई, वृद्धजनों की देखभाल, जरूरतमंद को भोजन उपलब्ध हो सके साथ ही आप अपने जिले की आपदा प्रबंधन टीम के सदस्य बने । आपकी पहचान किसी भी घटना का वीडियो बनाने वाले की ना हो बल्कि मदद करने वालों की हो ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

इस अवसर पर बड़नगर के पूर्व विधायक श्री शांतिलाल जैन, राज्य सचिव श्री राजेश प्रसाद मिश्रा सेवानिवृत्त आईएएस ने भी प्रतिभागियों को संबोधित किया । स्वागत भाषण देते हुए राज्य प्रशिक्षण आयुक्त स्काउट श्री बी. एल. शर्मा ने कहा कि, जय यूनिट प्रदेश में हजारों स्काउट ओं को तैयार कर आंदोलन को गति प्रदान करेंगे । श्री शर्मा के अनुसार पहला हिमालय बुड बैज प्रशिक्षण शिविर 1922 में कोलकाता में आयोजित किया गया था और आज 2022 में 100 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर यह प्रतिभागी एडवांस प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं जो इन प्रतिभागियों के लिए गौरव की बात है। शिविर का प्रतिवेदन श्री शिवेंद्र द्विवेदी ने सदन के पटल पर रखा । विदित हो कि, 10 से 16 सितंबर 2022 तक राज्य प्रशिक्षण केंद्र गांधीनगर भोपाल में आयोजित हुए राज्य स्तरीय एडवांस स्काउट मास्टर प्रशिक्षण शिविर का संचालन श्री शिवेंद्र द्विवेदी, श्री सोलंकी, राज्य स्तरीय एडवांस कब मास्टर प्रशिक्षण शिविर का संचालन डॉ. एस.एन. त्रिपाठी, श्री अंगोरिया एवं राज्य स्तरीय एडवांस रोवर लीडर प्रशिक्षण शिविर का संचालन श्री आर के तिवारी द्वारा किया गया । शिविर में क्वार्टर मास्टर के रूप में श्री उमेश श्रीवास्तव, जिला संगठन आयुक्त स्काउट, जिला नीमच तथा भौतिक व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी श्री रामेश्वर दयाल सेन वार्डन राज्य प्रशिक्षण केंद्र गांधीनगर भोपाल के द्वारा निभाई गई।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770