E paper

Russia Ukraine Crisis Live: खारकीव में 3 स्कूल और 1 चर्च हमले में तबाह, खेरसॉन पर रूस का कब्जा

Russia Ukraine War Live Update। यूक्रेन पर रूस के हमले का गुरुवार को आठवां दिन है। रूस की सेना ने राजधानी कीव को चारों तरफ से घेर लिया है औ लगातार बमबारी कर रही है। रूसी सेना ने कीव का सेंट्रल रेलवे स्टेशन उड़ा दिया है। इस बीच खबर यह भी है कि रूसी सेना ने खेर्सोन शहर पर भी कब्जा कर लिया है। साथ ही यूक्रेन की सेना ने दावा किया है कि 2 मार्च को उन्होंने रूस के 3 प्लेन और 2 हेलिकॉप्टर मार गिराए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

खारकीव में 3 स्कूल और 1 चर्च हमले में तबाह

रूस और यूक्रेन की बीच युद्ध का आज आठवां दिन है। यूक्रेन के ओखतिर्का और खारकीव में रूसी हमले की वजह से भारी नुकसान हुआ है। खारकीव में 3 स्कूल और एक चर्च हमले में तबाह हो गए हैं। साथ ही ओखतिर्का में 12 से ज्यादा रिहायशी इमारत तबाह हो गई है। इसके अलावा रूसी सेना ने खेरसॉन पर भी कब्जा कर लिया है। कीव की तरफ बढ़ रहा रूसी काफिले को यूक्रेन की तरफ से रोकने का दावा किया गया है।

PM मोदी आज करेंगे बाइडन से बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइउन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ क्वाड लीडर्स की वर्चुअल बैठक में हिस्सा लेंगे। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी है।

आज फिर हो सकती है रूस-यूक्रेन में वार्ता

रूस और यूक्रेन आज एक बार फिर बातचीत की मेज पर बैठने वाले हैं। इससे पहले भी दोनों देश बातचीत कर चुके हैं, जिसमें कुछ मुद्दों पर सहमति बनी थी। अब आज फिर दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल मुलाकात कर सकते हैं और यह बैठक बेलारूस में होगी।

चीन को पहले से पता था, रूस यूक्रेन पर करेगा हमला

चीन ने रूस से बीजिंग में विंटर ओलंपिक की समाप्ति से पहले यूक्रेन पर आक्रमण नहीं करने के लिए कहा था। न्यूयॉर्क टाइम्स ने बाइडेन प्रशासन के अधिकारियों और एक यूरोपीय अधिकारी के हवाले से इस खबर का खुलासा किया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर यूक्रेन पर हमला करने की जानकारी चीन को पहले ही दे दी गई थी, लेकिन चीन ने विंटर ओलंपिक तक हमला नहीं करने की सलाह दी थी। वहीं इस खुलासे के बाद वॉशिंगटन में चीनी दूतावास के प्रवक्ता लियू पेंग्यु ने कहा कि रिपोर्ट में किए गए दावे बिना किसी आधार के हैं, जो महज अटकलें हैं। ऐसा रिपोर्ट का मकसद चीन को दोष देना और उसे बदनाम करना है।

दोस्त के कुत्ते को भी बचा लाया भारतीय छात्र

इस बीच यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को बचाने का प्रयास लगातार जारी है और कई मार्मिक दृश्य भी देखने को मिल रहे हैं। यहां एक भारतीय छात्र अपने दोस्त के कुत्ते को बचाकर भारत ले आया है। यूक्रेन से भारत वापस आए छात्र जाहिद ने बताया कि मैं यूक्रेन से अपने दोस्त के कुत्ते को अपने साथ लाया हूं। बहुत से लोग जिनके पास कुत्ते थे, उन्होंने उन्हें यूक्रेन में छोड़ दिया, लेकिन मैं इस कुत्ते को अपने साथ वापस ले आया। केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट ने भी इस पर कहा कि मानवीय संवेदनाएं हैं और अटैचमेंट हो जाता है। जिन लोगों के साथ कुत्ते और बिल्ली आए हैं उनका भी स्वागत है। प्रधानमंत्री जी की संवेदनशीलता है कि वो पल पल की खबर ले रहे हैं कि कहां कितने बच्चे बाकी रह गए हैं।

यूक्रेन के दो बंदरगाहों की घेराबंदी

रूसी सेना ने यूक्रेन के दो बंदरगाहों की घेराबंदी की और देश के दूसरे सबसे बड़े शहर पर बमबारी की। बीते कई घंटों से राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की की ओर से ताजा अपडेट नहीं आया है, लेकिन उनके एक सलाहकार ने जवाब दिया है कि यूक्रेनी पक्ष अपने देश के रक्षा में लगातार संघर्ष कर रहा है।

रूस ने पहली बार माना, मारे गए हैं 498 सैनिक

रूस ने पिछले हफ्ते यूक्रेन पर आक्रमण किया है। उसके बाद पहली बार अपने सैन्य हताहतों के बारे में सूचना जारी की है। रूस ने बताया कि उसके लगभग 498 सैनिक मारे गए हैं और लगभग 1,600 घायल हो गए हैं। वहीं दूसरी ओर यूक्रेन लगातार दावा कर रहा है कि पिछले गुरुवार से अभी तक रूस के 7,000 से अधिक सैनिक मार गिराए हैं।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770