E paper

Ukraine Crisis: भारतीयों की मदद के लिए आगे आया Air India, दोनों देशों के बीच 3 फ्लाइ्ट्स की बुकिंग शुरु

Russia-Ukraine Crisis: यूक्रेन पर रुसी हमले की आशंका के बीच वहां रह रहे हजारों भारतीयों की जान सांसत में फंस गई है। सभी वहां से जल्द से जल्द लौटना चाहते हैं कि लेकिन इतनी बड़ी संख्या के लिए हवाई यात्रा की सुविधा ही नहीं है। इस बीच एयर इंडिया ने अगले हफ्ते भारत और यूक्रेन के बीच तीन उड़ानें संचालित करने का फैसला किया है। कंपनी के बयान के मुताबिक एयर इंडिया 22, 24 और 26 फरवरी 2022 को भारत-यूक्रेन के बीच 3 उड़ानें संचालित करेगी। इन उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू हो चुकी है और एअर इंडिया के बुकिंग कार्यालयों, वेबसाइट, कॉल सेंटर और अधिकृत ट्रैवल एजेंटों के माध्यम से बुकिंग की जा सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
छवि

क्यों बढ़ी भारतीयों की मुसीबत?

दरअसल, युद्ध की आशंका को देखते हुए कीव में भारतीय दूतावास ने मंगलवार को यूक्रेन में रह रहे भारतीयों से यूक्रेन छोड़ने इस देश के भीतर सभी गैर-जरूरी यात्रा से बचने के लिए कहा था। इस एडवाइजरी से भारतीय छात्रों में दहशत पैदा हो गई और उड़ानें कम होने की वजह से कीमतें आसमान छूने लगी। बाद में दूतावास ने एक और एडवाइजरी जारी कर छात्रों से कहा कि वे घबराएं नहीं और उपलब्ध और सुविधाजनक उड़ानें बुक करें। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन में 20 हजार भारतीय नागरिक रहते हैं, जिसमें से 18 हजार भारतीय छात्र हैं। यूक्रेन के शिक्षा और विज्ञान मंत्रालय के अनुसार, यूक्रेन में पढ़ाई करने वाले विदेशी छात्रों में से 24 फीसदी भारत से हैं। वहीं रूस-यूक्रेन विवाद की वजह से भारत के लिए उड़ानें महंगी हो गई हैं और 20 फरवरी के बाद ही उपलब्ध हैं।

उधर, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा है कि यूक्रेन-रूस सीमा (Ukraine-Russia border) पर वास्तव में क्या हो रहा है इस बारे में हम ठोस कुछ नहीं कह सकते। अभी तक लोगों की वहां से निकासी पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। यूक्रेन (Ukraine) के हालात पर हम नज़र बनाए हुए हैं और दूतावास सामान्य तरीके से काम कर रहा है। विदेश मंत्रालय भारत और यूक्रेन के बीच उड़ानों की संख्या बढ़ाने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालयों और अन्य एयरलाइन्स से बातचीत कर रहा है।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770