आपका एम.पी

कालेज-विवि में धरना प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगाने का आदेश डीएवीवी इंदौर ने लिया वापस

 शैक्षणिक संस्थानों में छात्र संगठनों की गतिविधियों पर नियंत्रण रखने के लिए लगाए प्रतिबंध देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (डीएवीवी) ने दिए है। कालेज-विश्वविद्यालय में धरना प्रतिबंध करने का आदेश वापस ले लिया है। कार्यपरिषद में फैसला होने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने शुक्रवार को अधिसूचना निकाली और कहा कि पूर्व में लगाए प्रतिबंध को निरस्त कर दिया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

परीक्षा-रिजल्ट और अन्य छात्रहित मुद्दों पर होने वाले छात्र संगठनों के धरना-प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगा दिया। मामले में कार्यपरिषद की बैठक में मुद्दा रखा गया। जहां कालेज-विश्वविद्यालय में धरना प्रदर्शन को लेकर प्रतिबंध लगा दिया। इसे लेकर एबीवीपी और एनएसयूआइ के छात्र नेताओं को जानकारी लगी तो उन्होंने आदेश को लेकर आपत्ति ली। यहां तक विश्वविद्यालय में छात्र संगठनों ने विरोध जताया। साथ ही आदेश वापस लेने पर मांग रखी। बढ़ते विरोध के बाद फिर विश्वविद्यालय ने कार्यपरिषद में मुद्दा रखा।

सूत्रों के मुताबिक कुछ कार्यपरिषद सदस्यों ने भी आपत्ति ली और कहा कि बैठक में इस तरह का कोई निर्णय नहीं हुआ। विश्वविद्यालय ने कार्यपरिषद बैठक के निर्णयों को गलत ढंग से प्रस्तुत किया है। सदस्यों ने भी धरना प्रदर्शन को सही बताया और कहा कि यह छात्र संगठन की अभिव्यक्ति से जुड़ा मुद्दा है। अक्टूबर 2021 की बैठक में सदस्यों ने बैठक में आदेश वापस लिया। प्रतिबंध हटाने का फैसला लेने के तीन महीने बाद विश्वविद्यालय ने इसे लेकर अधिसूचना निकाली है। प्रभारी रजिस्ट्रार अनिल शर्मा का कहना है कि पूर्व में छात्र संगठनों के धरना-प्रदर्शन को प्रतिबंध लगाया था। इस आदेश को कार्यपरिषद की बैठक के बाद निरस्त कर दिया है।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770