आपका एम.पी

आइआइटी इंदौर और आइआइएम में जल्द शुरू होंगी नियमित कक्षाएं

 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) इंदौर और भारतीय प्रबंध संस्थान (आइआइएम) इंदौर भी अब अन्य शिक्षण संस्थानों की तरह अपनी नियमित कक्षाओं का संचालन शुरू कर देगा। दोनों संस्थानों ने कोरोना महामारी में विद्यार्थियों को सुरक्षित रखने के लिए किसी भी तरह का खतरा नहीं लिया और करीब तीन वर्ष से नियमित आनलाइन कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। अब कोरोना संक्रमण कम होने से संस्थान विद्यार्थियों को बुलाने की तैयारी कर रहे हैं। इसके पहले हास्टलों को व्यवस्थित किया जा रहा है। सुरक्षा साधनों को एक बार जांचा जा रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

भविष्य में अगर कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ती है तो इसका भी संस्थान ध्यान रखकर व्यवस्था कर रहे हैं। अगर फिर से आफलाइन की जगह आनलाइन कक्षाएं लेना पड़ीं तो उसके हिसाब से सभी तैयारी बनी रहे। आइआइटी इंदौर के लिए अब विद्यार्थियों को जल्द परिसर में बुलाना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि प्रैक्टिकल कामों से विद्यार्थी काफी समय से दूर हैं। केवल शोध कार्यों से जुड़े विद्यार्थी ही विभिन्न लैब का उपयोग कर रहे हैं। जिन नए विद्यार्थियों ने संस्थान में प्रवेश लिया है वे भी अभी परिसर को ठीक से नहीं देख पाए हैं, इसलिए कुछ ही दिन में आइआइटी इंदौर परिसर में भी पहले की तरह विद्यार्थी दिखाई देंगे।

विद्यार्थी भी आना चाहते हैं – काफी संख्या में अपने शहर जा चुके विद्यार्थी भी अब अपने दोनों संस्थानों से संपर्क कर परिसर में आने की इच्छा जाहिर कर रहे हैं। चूंकि हास्टल में रहने वाले विद्यार्थियों को सभी सुविधाएं अंदर ही उपलब्ध कराई जाती हैं, ऐसे में कोरोना संक्रमण की जांच के बाद संस्थान परिसर के बाहर नहीं जाने की शर्त पर विद्यार्थियों को बुला सकता है। कुछ दिन पहले ही इंदौर के बड़े इंजीनियरिंग संस्थान एसजीएसआइटीएस ने भी कई कक्षाओं के विद्यार्थियों की नियमित कक्षाएं लेनी शुरू कर दी है और विद्यार्थियों को हास्टल अलाट करने प्रक्रिया भी पूर्ण कर ली है। यहां भी अब कोरोना के पहले की तरह परिसर में चहल-पहल बन गई है।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770