E paper

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में PLI Scheme के तहत सरकार ने टाटा और सुजुकी सहित 20 कंपनियों के आवेदन को दी मंजूरी

Automobile PLI scheme: केंद्र सरकार ने ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) योजना के तहत 20 कंपनियों के आवेदन को मंजूर किया है। इन कंपनियों में टाटा मोटर्स, सुजुकी मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, हुंडई और अशोक लीलैंड, आयशर जैसी कंपनियों के नाम शामिल हैं। मिनिस्ट्री ऑफ हैवी इंडस्ट्रीज ने शुक्रवार को जारी एक बयान में बताया कि ऑटोमोबाइल PLI योजना को सफल माना जा सकता है, क्योंकि सरकार को इसे लेकर भारी प्रतिक्रिया मिली है। हमने ऑटोमोबाइल PLI स्कीम के तहत जिन कंपनियों के आवेदन स्वीकार किए हैं, उनसे हमें 45,016 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्ताव मिला है। ऑटोमोबाइल PLI स्कीम के तहत, एडवांस ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (AAT) उत्पादों की स्वदेशी सप्लाई चेन में नए निवेश करने के लिए इंडस्ट्री को प्रोत्साहित करने के लिए 18% तक का इनसेंटिव दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

किन कंपनियों को मिली मंजूरी?

  • कारों की कंपनियों में टाटा मोटर्स, सुजुकी मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, हुंडई और किआ इंडिया प्राइवेट जैसी कंपनियों के नाम शामिल हैं।
  • भारी वाहनों के सेगमेंट में चुनी गई कंपनियों में अशोक लीलैंड, आयशर मोटर्स लिमिटेड, PCA ऑटोमोबाइल्स इंडिया और पिनेकल मोबिलिटी सॉल्यूशंस के नाम शामिल हैं।
  • टू-व्हीलर और थ्री-व्हीलर कैटेगरी के सफल आवेदकों में बजाज ऑटो, हीरो मोटोकॉर्प, पियाजियो व्हीकल्स और टीवीएस मोटर के नाम शामिल हैं।
  • ‘न्यू नॉन-ऑटोमोटिव इनवेस्टर’ कैटेगरी में ओला इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजी, एक्सिस क्लीन मोबिलिटी, बूमा इनोवेटिव ट्रांसपोर्ट सॉल्यूशंस, एलेस्ट प्राइवेट लिमिटेड, हॉप इलेक्ट्रिक मैन्युफैक्चरिंग प्राइवेट लिमिटेड और पावरहॉल व्हीकल प्राइवेट लिमिटेड के आवेदन को मंजूरी मिली है।

सरकार ने PLI स्कीम का नोटिफिकेशन 23 सितंबर 2021 को जारी किया था। ये मौजूदा ऑटोमोटिव कंपनियों के साथ-साथ उन नए निवेशकों के लिए भी खुली थी, जो फिलहाल ऑटोमोबाइल या ऑटो कंपोनेंट के मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में नहीं हैं। सरकार को इस योजना के तहत इनसेंटिव के लिए कुल 115 कंपनियों के आवेदन मिले थे। टाटा मोटर्स ने PLI स्कीम के तहत उनके आवेदन को स्वीकार किये जाने पर एक बयान जारी किया है और इस पर खुशी जाहिर की है। कंपनी के मुताबिक इससे ‘आत्मनिर्भर भारत’ के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

कितनी मिलेगी मदद?

ऑटोमोबाइल PLI स्कीम के तहत इनसेंटिव राशि को 1 अप्रैल 2022 से अगले 5 सालों में दिया जाएगा। सरकार के अनुसार, PLI योजनाओं के तहत ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट्स इंडस्ट्री को 25,938 करोड़ रुपये और एडवांस्ड केमिस्ट्री सेल इंडस्ट्री को 18,100 करोड़ का इनसेंटिव दिया जाएगा। साथ में फेम स्कीम के तहत 10,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा, जिससे भारत में पर्यावरण के लिहाज से साफ, टिकाऊ, आधुनिक और अधिक कुशल इलेक्ट्रिक व्हीकल आधारित ईकोसिस्टम विकसित किया जा सके।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770