E paper

देश में घट रहा कोरोना संक्रमण, फिर भी WHO ने किया अलर्ट, अभी खतरा बरकरार

Corona infection decrease in india। भारत के कुछ शहरों और राज्यों में कोरोनावायरस के मामलों में गिरावट आई है, लेकिन इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने COVID-19 के उचित व्यवहार का पालन करने में ढिलाई न बरतने की चेतावनी जारी की है। WHO ने कहा कि भारत में अभी भी खतरा बना हुआ है और ऐसे में हमें स्थिति के मुताबिक कदम उठाने की जरूरत है। कोरोना के घटते मामलों के बीच दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू हटा लिया गया है और दिल्ली को देखकर अन्य राज्यों में भी अब सख्ती कम की जा रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

WHO के दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की क्षेत्रीय निदेशक पूनम खेत्रपाल सिंह ने जानकारी दी है कि भारत के कुछ शहरों या राज्यों में भले ही कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट आई हो, लेकिन खतरा फिर भी बरकरार है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य कोविड-19 का खतरा बना हुआ है और कोई भी देश अभी तक इस महामारी से पूरी तरह बाहर नहीं निकला है।

वैक्सीनेशन पर देना होगा ज्यादा जोर

पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा कि भारत को लगातार सतर्क रहने की जरूरत है। हमारा फोकस ट्रांसमिशन कम करने पर होना चाहिए। सार्वजनिक स्वास्थ्य और सामाजिक उपायों को लागू करना और स्थिति के अनुसार टीकाकरण कवरेज बढ़ाना सभी लोगों के लिए चल रही महामारी के दौरान आगे बढ़ने का रास्ता है।

इन पांच राज्यों में घटे कोरोना के केस

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि देश के कुछ भौगोलिक क्षेत्रों में कोविड-19 मामलों के स्थिर होने के शुरुआती संकेत मिले हैं। जिन राज्यों में कोविड मामलों और सकारात्मकता दर में गिरावट देखी गई है, उनमें महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, ओडिशा, हरियाणा और पश्चिम बंगाल शामिल हैं।

21 जनवरी के बाद नए कोरोना केस में गिरावट

देश में 21 जनवरी को संक्रमण के 3,47,254 नए मामले सामने आए, जिसके बाद दैनिक मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है। महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, ओडिशा, हरियाणा और पश्चिम बंगाल में संक्रमण के मामलों और दरों में कमी देखी गई है। यह पूछे जाने पर कि क्या वैश्विक महामारी अब पीक पर पहुंच गई तो में पहुंच गई है तो पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा कि हम अभी भी एक वैश्विक महामारी के बीच में हैं और हमारा ध्यान संक्रमण को फैलने से रोकने और लोगों की जान बचाने पर होना चाहिए।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770