आपका एम.पी

फोरेक्स कारोबार के नाम पर अमेरिकन-स्विडन और सिंगापुर के नागरिकों से सवा करोड़ ठगे

 स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने ऐसे गिरोह का भंडाफोड़ किया है जो फोरेक्स कारोबार और शेयर में निवेश का झांसा देकर अमेरिकन, स्विडन, सिंगापुर, यूके के नागरिकों से ठगी कर रहा था। गिरोह के सरगना ने पांच माह में एक करोड़ 30 लाख रुपये ठगना स्वीकारा है। पुलिस ने उसके 28 कर्मचारियों को भी पकड़ा है। जांच के लिए अमेरिकन जांच एजेंसी एफबीआइ सहित ईडी, आयकर और डीआरआइ को पत्र लिखा गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

एसपी (एसटीएफ) मनीष खत्री के मुताबिक गिरोह का सरगना तपेश्वर पुत्र दीपसिंह तंवर निवासी एमआर-3 महालक्ष्मी नगर है। वह ‘द एक्सचेंज बिजनेस कंस्लटेंसी सर्विस’ के नाम से कृष्णा बिजनेस सेंटर (विजय नगर) में एडवाइजरी फर्म संचालित कर रहा था। गुरुवार को डीएसपी सोनू कुर्मी और निरीक्षक सहर्ष यादव की टीम ने दबिश देकर गिरफ्तार कर लिया। डीएसपी के मुताबिक आरोपित ने फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने वाले युवक युवतियों को नौकरी पर रखा था। इंटरनेट मीडिया से विदेशों का डेटा निकाल वर्चूअल ग्लोबल फोन से इंटरनेट नंबर लेकर अमेरिकन, स्विडन, सिंगापुर सहित अन्य देशों के नागरिकों को शेयर और फोरेक्स कारोबार में निवेश का झांसा देकर रुपये जमा करवा लेता था।

डीएसपी के मुताबिक तपेश्वर के एक खाते में एक करोड़ 30 लाख रुपये का ट्रांजेक्शन मिला है। वह कंपनी का मुख्यालय सिंगापुर में बताता था। उसकी टीम के सदस्यों को पहले अमेरिकन उच्चारण वाली अंग्रेजी बोलने का प्रशिक्षण देता था। ज्यादातर बात वॉट्सएप और ईमेल से होती थी। आरोपित सिल्वर फोक्स नामक एक विदेशी कंपनी में रुपये जमा करवाकर एक्सचेंज के माध्यम से भारतीय मुद्रा में प्राप्त कर लेते थे। तपेश्वर को कोर्ट से तत्काल जमानत मिल गई। वकीलों ने दलील दी कि उसके खिलाफ कोई भी शिकायतकर्ता नहीं है और ठगी विदेशियों से की है। पुलिस अब मुख्यालय के माध्यम से एफबीआइ से संपर्क कर रही है।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770