आपका एम.पी

Madhya Pradesh Weather Update: मध्‍य प्रदेश में अब कुछ बदलने जा रहा है मौसम का मिजाज

अलग-अलग स्थानों पर बने चार वेदर सिस्टम से गुरुवार से मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज कुछ बदलने जा रहा है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक हवाओं के साथ नमी आने के कारण गुरुवार को सागर, रीवा, शहडोल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बौछारें पड़ सकती हैं। ग्वालियर, चंबल संभागों के जिलों में भी बूंदाबांदी के आसार हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि हवाओं का रुख पश्चिमी बना रहने के कारण दिन एवं रात के तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। बुधवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 29.3 डिग्रीसेल्सियस दर्ज किया गया। जो सामान्य से तीन डिग्रीसे. अधिक रहा।

यह मंगलवार के अधिकतम तापमान 28.7 डिग्रीसे. की तुलना में 0.6 डिग्रीसे. अधिक रहा। न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्रीसे. दर्ज किया गया। जो सामान्य से एक डिग्रीसे. अधिक रहा। यह मंगलवार के न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्रीसे. के मुकाबले 2.4 डिग्रीसे. अधिक रहा।

ये वेदर सिस्टम हैं सक्रिय

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में ईरान और उससे लगे अफगानिस्तान पर सक्रिय है। इसके प्रभाव से गुरुवार को पश्चिमी राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात बनेगा। पूर्वोत्तर बांग्लादेश पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है।

साथ ही केरल से कर्नाटक तक एक द्रोणिका लाइन (ट्रफ) बनी हुई है। शुक्ला के मुताबिक इन चार सिस्टम के असर से गुरुवार से वातावरण में नमी आने का सिलसिला शुरू होगा।

इस वजह से गुरुवार को शहडोल, डिंडोरी, बालाघाट, मंडला, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने लगेंगी। गुरुवार को मप्र के शेष जिलों में तापमान में कुछ बढ़ोतरी होने लगेगी, लेकिन शुक्रवार से रात के तापमान में एक बार फिर कमी आने लगेगी।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770