आपका एम.पीटॉप-न्यूज़

भोपाल में सड़क का लोकार्पण कल, 7Km का फेरा बचेगा

भोपाल में संजीव नगर से नेवरी लालघाटी तक बनी सड़क का लोकार्पण मंगलवार को सीएम डॉ. मोहन यादव करेंगे। सड़क के बनने से करीब 10 लाख आबादी को फायदा मिलेगा, जबकि एयरपोर्ट की दूरी 7 किलोमीटर तक कम हो जाएगी। लोकार्पण से पहले सोमवार को मंत्री विश्वास सारंग ने सड़क का निरीक्षण किया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

सहकारिता, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री सारंग ने बताया, संजीव नगर करोंद से लालघाटी जाने वालों को अब 7Km लंबा चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। यात्री अब संजीव नगर से होते हुए सीधे लालघाटी एवं एयरपोर्ट पहुंच सकेंगे। लंबे समय से इस सड़क निर्माण को लेकर प्रयास किया जा रहा था, लेकिन मिलिट्री एरिया में होने से इसमें रक्षा मंत्रालय भारत सरकार से विभिन्न मंजूरी मिलने के बाद यह सड़क निर्माण कार्य हो सका।

100 से ज्यादा कॉलोनी के लोगों को फायदा
मंत्री सारंग ने बताया, इस सड़क के निर्माण से अयोध्या बायपास, भानपुर, लांबाखेड़ा, करोंद क्षेत्र की द्वारका धाम, नयापुरा गांव, मेपल ट्री, बडवई, पलासी आदि 100 से अधिक कॉलोनी में निवासरत 10 लाख से अधिक आबादी को लालाघाटी एवं पुराने शहर से जुड़ने का सीधा फायदा होगा। उन्होंने बताया, नए और पुराने शहर की जनता एयरपोर्ट जाने में 7 किमी का फेरा ना लगाते हुए इस मार्ग को वैकल्पिक मार्ग के रूप में उपयोग कर सकेंगी। जिससे एयरपोर्ट की ओर जाने-आने में और भी सुगमता होगी।

रक्षा मंत्रालय से स्वीकृति के बाद हुआ सड़क निर्माण
बता दें कि यह मार्ग मिलिट्री एरिया से होते हुए निकलता है। इसमें निर्माण कार्य की अनुमति के लिए रक्षा मंत्रालय से राज्य सरकार को भू-अर्जन करना पड़ा। इसे लेकर मंत्री सारंग 2010 से प्रयासरत थे। 2014 में तत्कालीन रक्षा मंत्री स्व. मनोहर पार्रिकर, 2017 में तत्कालीन रक्षा मंत्री स्व. अरुण जेटली एवं 2019 में वर्तमान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से नई दिल्ली में भेंट कर रहवासियों की समस्या से अवगत करवाकर सड़क निर्माण के लिए विशेष स्वीकृति ली। रक्षा मंत्रालय भारत सरकार से विभिन्न स्वीकृतियां प्राप्त करने के बाद राज्य शासन ने उक्त भूमि का भू-अर्जन किया गया। जिससे अब यह सड़क आवागमन के लिए पूरी तरह से तैयार हो गई है।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770