टॉप-न्यूज़

गांधी जयंती पर CM ने बापू को दी श्रृद्धांजलि

गांधी जयंती के मौके पर आज सीएम डॉ मोहन यादव, पीसीसी चीफ जीतू पटवारी सहित तमाम नेताओं ने बापू को श्रृद्धांजलि दी। कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर परिसर में कांग्रेस नेताओं ने जीतू पटवारी के साथ भजन कीर्तन किया। नेताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर भी माल्यार्पण कर उन्हें याद किया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

बापू की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद पीसीसी चीफ जीतू पटवारी ने कहा- जब तक हम महात्मा गांधी को आत्मसात नहीं करेंगे। जब तक गोडसे वादी लोगों का बहिष्कार नहीं करेंगे, उनको दरकिनार नहीं करेंगे तब तक देश को विश्व गुरु बनने में अड़चन सी आएगी। जिस दिन हर नागरिक ने महात्मा गांधी को आत्मसात कर लिया। हम दुनिया में नंबर वन देश हो जाएंगे।

ग्राम स्वराज की बात गांधी जी ने कही थी, आज सरपंचों के अधिकारों का हनन हो रहा

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा- अहिंसा के प्रणेता महात्मा गांधी की आज जयंती है आज समाज को उनके विचारों, सत्य, अहिंसा क्षमा की आवश्यकता है। उन्होंने देश और दुनिया को जो स्वराज का रास्ता दिखाया। मध्य प्रदेश में ग्राम स्वराज अभियान के तहत आज पूरे सरपंच विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। कि आज उनके अधिकारों का हनन हो रहा है। यह एहसास पद पर बैठे हुए नेताओं मुख्यमंत्री, मंत्री, विधायक और राजनीतिक दलों के हम सारे पदाधिकारियों को यह एहसास होना चाहिए कि महात्मा गांधी का मूल विचार जो है वह ग्राम पंचायत स्तर पर गांव में ही गांव की सरकार बने और विकास वहां की संरचना बने। मध्य प्रदेश में उन अधिकारों हनन हो रहा है।

गोडसे वादियों का बहिष्कार नहीं करेंगे, तब तक भारत को विश्वगुरु बनने में अडचन आएगी पटवारी ने कहा- मैं मानता हूं जो कट्टरपंथी लोग हैं हिंसा की भाषा बोलने वाले और हिंसक बातें करने वाले लोग हैं उनके खिलाफ अगर कोई एक विचार पूरी दुनिया में आया था तो वह महात्मा गांधी का विचार था। वह हमें आत्मसात करना चाहिए यह बात बिल्कुल सही है जब तक हम महात्मा गांधी को आत्मसात नहीं करेंगे, जब तक गोडसे वादी लोगों का बहिष्कार नहीं करेंगे। उनको दरकिनार नहीं करेंगे तब तक देश को विश्व गुरु बनने में अड़चन सी आएगी। जिस दिन महात्मा गांधी को हर नागरिक ने आत्मसात कर लिया हम दुनिया में नंबर वन देश हो जाएंगे।

सीएम बोले- बापू ने दुनिया को अहिंसा का मार्ग दिखाया गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद सीएम डॉ मोहन यादव ने कहा- प्रधानमंत्री मोदी जी और हम सबके मन में महात्मा गांधी के प्रति असीम श्रृद्धा है। उनके योगदान के कारण भारत को दुनिया एक अलग रुप में जानती है। वे विलक्षण व्यक्तित्व के धनी थे जिनके जीवन में भारत के प्रति सदैव प्रेम का भाव था भारत की संस्कृति को दुनिया में परिचित कराने के लिए उन्होंने अहिंसा के मार्ग के माध्यम से एक ऐसी शक्ति को पराजित किया इसके बारे में कहा जाता था कि जिसका सूर्यास्त नहीं होगा। जिनका एरिया इतना बड़ा था।

सीएम ने कहा- हम सब उनके बताए एक-एक काम को करेंगे एक साथ कोई कितने मोर्चों पर काम कर सकता है यह महात्मा गांधी सीखने की बात है। महात्मा गांधी ने आजादी के संघर्ष में योगदान दिया, जातिगत असमानता के लिए काम किया। स्वच्छता, समय बद्धता का काम किया, स्वदेशी के लिए काम किया। यह ऐसे कई आयाम है जिनके जरिए भारत की कमजोरी को दूर करके भारत को सशक्त करना और देशवासियों का जीवन बदलने के लिए काम किया।

मप्र में बापू की जयंती पर स्वच्छता पखवाड़ा मनाया सीएम ने कहा- भारत को इस तरह से तैयार करना जो दुनिया में अपनी अलग छाप बना कर सबसे मजबूत खड़ा हो। इस बात को सूत्र रूप में लेकर प्रधानमंत्री ने 15 दिन का पखवाड़ा मनाने का फैसला किया। हमने 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक उनके जन्मदिन पर पखवाड़ा मनाया है उन्होंने जो बात कही है वह हमारे लिए प्रेरणा पुंज है( महात्मा गांधी का दिखाया दर्शन हम सबके लिए सदैव पाथेय ही रहेगा। जयंती के अवसर पर महात्मा गांधी के एक काम को हम अपने जीवन में धारण कर लें तो अपना जीवन बदल जाए इसकी गारंटी है। आज के अवसर पर बापू को याद करता हूं उनके बताएं मार्ग पर चलने का हम सब प्रयास करें।

खादी को गांधी के नाम से जानने लगे लोग सीएम ने कहा- प्रदेश के अंदर जनता से और नेताओं से आग्रह करता हूं कि जिस प्रकार का समय चल रहा है ऐसे में महात्मा गांधी का दर्शन आज बहुत उपयोगी है हम देखें तो रूस और यूक्रेन युद्ध में प्रधानमंत्री ने शांति की बात की। परसों प्रधानमंत्री ने इजरायल के प्रधानमंत्री से बात की। उन्होंने शांति की बात कही। यही दर्शन हमारा स्थान अलग बनाता है और प्रधानमंत्री जी के माध्यम से भारत को गौरवान्वित करने का मौका देता है। इस पखवाड़े के समापन के साथ ही विकास के नए संकल्प के साथ ही हमारी सरकार आगे बढ़ेगी और हम सब मिलकर महात्मा गांधी के गांधी के नाम से ही हम लोग खादी को जानने लग गए। खादी के वस्त्र पहनना, प्रोत्साहन देना, हस्तशिल्प को प्रोत्साहन देना। सादगी पसंद करना उनकी एक-एक बात सदैव जीवन में सबके लिए पाथेय का काम करेगी।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770