E paper

Corona Virus Update: देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 67 हजार केस दर्ज, 1241 की मौत

Corona Virus Update: देश में कोरोना वायरस के मामले अब तेजी से घट रहे हैं। पिछले 24 घंटों में कोविड 19 के 67 हजार 84 नए केस सामने आए हैं। वहीं 1241 मरीजों की मौत हो गई। दैनिक पॉजिटिविटी रेट अब 4.44 फीसदी है। बुधवार की तुलना में आज 6 फीसदी कम केस दर्ज किए गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार देश में एक्टिव मामलों की संख्या घटकर 7 लाख 90 हजार 789 हो गई है। वहीं इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5 लाख 6 हजार 520 हो गई है। अभी तक 4 करोड़ 11 लाख 80 हजार 751 लोग रिकवर हो चुके हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

अब बिना कोरोना टेस्ट भर्ती हो सकेंगे मरीज

एम्स ने आईसीएमआर की नई गाइडलाइन के तहत हॉस्पिटल में भर्ती होने वाले मरीजों के लिए कोरोना टेस्ट कराने की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है। अब ओपीडी, इमरजेंसी और सर्जरी के लिए भी कोविड जांच नहीं करानी होगी। बता दें कि दिल्ली में कोरोना वायरस के केस कम होने के बाद भी एम्स में मरीजों की भर्ती और नियमित सर्जरी के लिए कोविड की जांच कराना जरूरी था।

नेजल स्प्रे से होगा संक्रमितों का इलाज

कोविड 19 के खिलाफ जंग में नेजल स्प्रे के रूप में एक हथियार मिल गया है। मुंबई की दवा कंपनी ग्लेनमार्क ने कनाडाई कंपनी सैनोटाइज के साथ मिलकर नाइट्रिक ऑक्साइड नेजल स्प्रे को फैबीस्प्रे ब्रांड नाम से पेश किया है। कोविड संक्रमित मरीजों के इलाज में इस स्प्रे का इस्तेमाल किया जाएगा। इस दवा के उत्पादन और विपणन के लिए ग्लेनमार्क को डीसीजीआई से मंजूरी मिल चुकी है। 20 जगहों पर कंपनी ने इसके तीसरे चरण का क्लीनिकल परीक्षण किया था। 306 मरीजों पर परीक्षण में इस स्प्रे को सुरक्षित और प्रभावी पाया गया है।

कोविड मरीज घर से डालेंगे वोट

मुख्य निर्वाचन आयु्क्त सुशील चंद्रा ने कहा कि मणिपुर विधानसभा चुनाव के दौरान देश में पहली बार वरिष्ठ नागरिकों, कोविड मरीजों और दिव्यांग मतदाताओं को डाक मतपत्र के जरिये घर से वोट डालने की अनुमति होगी। उन्होंने कहा, ‘इस दौरान पूरी तरह से गोपनीयता और पारदर्शिता का पालन किया जाएगा।’ पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770