आपका एम.पीटॉप-न्यूज़

जबलपुर में 20 जुलाई को होगी इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव

मध्यप्रदेश के जबलपुर में 20 जुलाई को इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव होगी। ऐसी ही 5 कॉन्क्लेव और आयोजित की जाएगी। अनिल अंबानी ने जबलपुर में डिफेंस क्षेत्र में रुचि दिखाई है। महिंद्रा ग्रुप ने बांधवगढ़ उमरिया क्षेत्र में काम करने की इच्छा जताई है। अगस्त में ग्वालियर में कॉन्क्लेव होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

यह जानकारी मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने सोमवार को मंत्रालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी। कहा- जब प्रदेश में निवेश आएगा तो प्रदेश की आर्थिक समृद्धि भी बढ़ेगी। उज्जैन में हुई कॉन्क्लेव की सफलता के बाद अब 6 रीजनल कॉन्क्लेव करने की तैयारी कर रहे हैं।

कहा- मुंबई में उद्योगपतियों के साथ बैठक की थी। उन्हें 20 जुलाई को होने वाली रीजनल कॉन्फ्रेंस के लिए बुलाया है। अगस्त में ग्वालियर और फिर सागर में होने वाली रीजनल कॉन्क्लेव के लिए भी उद्योगपतियों ने प्रस्ताव दिए हैं।

जबलपुर कॉन्क्लेव में 1500 निवेशकों के प्रस्ताव

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में बिजली, पानी, लॉ एंड ऑर्डर अनुकूल है। हम निवेशकों से यही प्रोडक्ट बनाने की बात कर रहे हैं। जबलपुर रीजनल इंडस्ट्री काॅन्क्लेव में 1500 निवेशकों के प्रस्ताव आए हैं। इसमें ताईवान और मलेशिया के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। 70 प्रोजेक्ट का लोकार्पण और शिलान्यास होगा। इनमें 1222 करोड़ का निवेश प्रस्तावित है। अक्टूबर में रीवा में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव होगी।

कटनी-उमरिया में भी करोड़ों के प्रस्ताव आए

कटनी जिले में उद्योगपति पार्थ जिंदल ने 17 हजार करोड़ के निवेश की बात कही है। उद्योगपति एसके अग्रवाल ने 4 हजार करोड़ के निवेश का प्रस्ताव दिया है। बांधवगढ़ उमरिया में भी निवेशकों ने निवेश की बात कही है। सरकार के पास 35 से ज्यादा उद्योगपतियों के निवेश प्रस्ताव अब तक आ चुके हैं।

सीधे संवाद करने से उद्योगपति कॉन्फिडेंस में आ रहे हैं, और इसके पहले जोर से चर्चाएं हुई थीं। इसके आधार पर भी वे निवेश के लिए आगे बढ़ रहे हैं। हमने प्रस्ताव दिया है कि उद्योगपति एमपी में मौजूद रॉ मटेरियल के आधार पर प्रोडक्ट तैयार करें, और उसे बेचने-रोजगार देने का काम करें। उद्योगपतियों ने इसमें रुचि दिखाई है।

रोड शो करके भी निवेशकों को आमंत्रित करेंगे

सीएम डॉ. यादव ने कहा कि इंडस्ट्रियल लैंड बैंक को मजबूत करने के लिए भी सरकार काम कर रही है। सड़क और अन्य सुविधाओं की पूर्ति के लिए काम करेंगे। कोयंबटूर, बेंगलुरू, दिल्ली, मुंबई में आने वाले समय में फिर रोड शो करके निवेशकों को आमंत्रित करेंगे।

एमपी में इंडस्ट्रियल ग्रोथ की बहुत सारी संभावनाएं हैं। इसलिए सरकार इस पर सर्वाधिक फोकस करेगी। उज्जैन में मेडिकल डिवाइस पार्क में काम हो रहा है, जो देश में सबसे बड़ा मेडिकल डिवाइस पार्क होगा। यह एक हजार एकड़ जमीन में डेवलप होगा। इसके लिए जरूरी जमीन भी उपलब्ध कराएंगे।

धार में मेगा टेक्सटाइल इंडस्ट्री की संभावना बदनावर के पास पाई गई है। जिस पर भी काम हो रहा है। 1563 एकड़ जमीन की जरूरत यहां है। जिसे उपलब्ध कराने की तैयारी है। चंबल एरिया में मुरैना में 222 करोड़ की इंडस्ट्री 61 एकड़ में लगने वाली है।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में निवेश के चल रहे कामों के साथ-साथ नेशनल और स्टेट हाईवे के आसपास प्रस्तावित कामों के बारे में भी पत्रकारों से चर्चा की। कहा कि सरकार अधिकतम लोगों को रोजगार देने के प्लान के साथ काम कर रही है। जल्द ही इसके अच्छे रिजल्ट भी देखने को मिलेंगे।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770