आपका एम.पीटॉप-न्यूज़

MP मानसून अपडेट-मालवा-निमाड़ में 2 दिन तेज बारिश का अलर्ट

मध्यप्रदेश के मालवा-निमाड़ (इंदौर-उज्जैन संभाग) में अगले 2 दिन तेज बारिश होगी। जबलपुर-ग्वालियर संभाग भी भीगेंगे। इसके बाद मौसम खुलेगा और धूप निकलेगी। अक्टूबर के पहले सप्ताह में मानसून की विदाई भी हो सकती है। एमपी में अब तक एवरेज 42.6 इंच बारिश हो चुकी है। मंडला में सबसे ज्यादा 59.5 इंच पानी गिरा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

शुक्रवार को टीकमगढ़ और मंदसौर में जोरदार बारिश हुई। इसके चलते मंदसौर में मंडी में खुले में रखी किसानों की फसल पानी से खराब हो गई। ग्वालियर और छिंदवाड़ा में सुबह रिमझिम बारिश हुई। बड़वानी में भी दोपहर में तेज बरसात हुई।

मौसम वैज्ञानिक अभिजीत चक्रवर्ती ने बताया, सायसर और मानसून ट्रफ की एक्टिविटी की वजह से बारिश हो रही है। ऐसा मौसम अगले 2 दिन और बना रहेगा। फिर सिस्टम कमजोर हो जाएगा।

19 जिलों में बारिश, खंडवा में पौने 2 इंच पानी

प्रदेश में गुरुवार को बारिश का दौर जारी रहा। भोपाल, इंदौर, उज्जैन समेत प्रदेश के 19 जिलों में बारिश हुई। खंडवा में सबसे ज्यादा 45 मिमी यानी, पौने 2 इंच पानी गिर गया। इंदौर में पौन इंच बारिश हुई।

बैतूल, सिवनी, धार, उज्जैन, खजुराहो, नर्मदापुरम में करीब आधा इंच पानी गिरा। भोपाल, रायसेन, रतलाम, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, नौगांव, सतना, बालाघाट, राजगढ़, बड़वानी में भी बारिश का दौर जारी रहा। रात में भी कई जिलों में बारिश का दौर चला।

राजगढ़ में बिजली गिरने से पति-पत्नी और बेटे की मौत

राजगढ़ के खिलचीपुर में बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई। वहीं एक गंभीर घायल हो गया। मृतकों में पति राजू सेन, पत्नी कृष्णा बाई और बेटा शामिल हैं। बेटी को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया।

अगले 24 घंटे में इन जिलों में बारिश का अलर्ट

उज्जैन, अलीराजपुर, रतलाम, झाबुआ, धार, बड़वानी, गुना, शिवपुरी, निवाड़ी, टीकमगढ़ में अगले 24 घंटे में तेज बारिश हो सकती है। वहीं, मंडला, डिंडौरी और अनूपपुर में धूप खिली रहेगी। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर समेत अन्य जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी। भोपाल में दोपहर बाद कुछ इलाकों में तेज बारिश हो सकती है।

इंदौर-उज्जैन संभाग ही भीगेंगे 28 सितंबर को भी इंदौर-उज्जैन संभाग भीगेंगे। मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर के अलावा शिवपुरी में तेज बारिश हो सकती है। 29 और 30 सितंबर को मौसम साफ हो जाएगा।

बारिश के मामले में मंडला-सिवनी अव्वल इस साल मानसूनी बारिश के मामले में जबलपुर संभाग सबसे आगे है। मंडला जिले में सबसे ज्यादा बारिश हुई है। यहां 59.5 इंच पानी गिर चुका है। सिवनी में करीब 56 इंच पानी गिर चुका है। श्योपुर में 52 इंच के करीब पानी गिरा है।

भोपाल, निवाड़ी, सीधी और सागर में 50 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। श्योपुर में सामान्य से दोगुनी बारिश हुई है। सबसे ज्यादा बारिश वाले टॉप-10 जिलों में राजगढ़, डिंडौरी, रायसेन और छिंदवाड़ा भी शामिल हैं।

डैम-तालाब में बढ़ा पानी

बारिश की वजह से प्रदेश के डैम और तालाब फिर छलक उठे हैं। गुरुवार को कई बांध और तालाबों में पानी आ गया। इस सीजन में प्रदेश के करीब ढाई सौ में से 200 डैम फुल हो चुके हैं।

बरगी, बाणगंगा, ओंकारेश्वर, इंदिरा सागर, तवा, कलियासोत, केरवा, भदभदा समेत कई डैम ऐसे हैं, जिनके गेट सीजन में 6 से 10 बार या इससे अधिक खुल चुके हैं।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770