Healthटॉप-न्यूज़

इन 5 उपाय से चला जाएगा सालों पुराना मोटापा, जानिए कैसे

अगर आप भी पेट की चर्बी और वजन कम करना चाहते हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर समय रहते मोटापा कम नहीं किया तो समस्या और बढ़ सकती है. वजन कम करना किसी चुनौती से कम नहीं होता. कुछ लोग इसके लिए जिम में जमकर पसीना बहाते हैं तो कुछ सीधा डॉक्टर के पास जाते हैं. इन सबके इतर हम आपके लिए कुछ ऐसे आयुर्वेदिक टिप्स बता रहे हैं, जो वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

जब आप दोपहर का खाना खाते हैं तो दिनभर की कैलोरी का आधा फीसदी कनज्यूम कर लें. ऐसा इसलिए क्योंकि दोपहर के वक्त पाचन शक्ति सबसे मजबूत होती है. रात के खाने के दौरान आप कम से कम कैलोरी का सेवन करें।

टिप्स 2- पेट की चर्बी कम करने के लिए आप रिफाइंड तेल और कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम से कम करें. आपको मीठे ड्रिंक्स, मिठाई, पास्ता, ब्रेड, बिस्कुट और तेल से भरपूर फूड्स से दूरी बनानी होगी।

टिप्स 3-वजन घटाने के लिए आप मेथी के चूर्ण लें और सुबह उठकर खाली पेट पानी के साथ सेवन करें. इससे भी आपको फायदा मिल सकता है. इसके अलावा आप मेथी के दानों को रात भर भिगो कर रख सकते हैं और सुबह खाली पेट उनका सेवन कर सकते हैं।

टिप्स 4-वजन घटाने के लिए आप अपने आहार में त्रिफला को शामिल करें. ये शरीर से टॉक्सिन्स को खत्म करने में मदद करता है और आपके पाचन तंत्र को फिर से जीवंत करता है. एक चम्मच त्रिफला चूर्ण लें और इसे रात के खाने के बाद गर्म पानी के साथ लें.टिप्स 5वजन घटाने में सोंठ भी लाभकारी है. आप सोंठ का पाउडर लें, क्योंकि इसमें थर्मोजेनिक एजेंट होते हैं, जो फैट को बर्न करने के लिए उपयोगी होते हैं. गर्म पानी में सोंठ का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और अतिरिक्त फैट बर्न होता है. अगर आपके घर में सोंठ का पाउडर नहीं है तो आप कच्चे अदरक का सेवन करी और चाय के साथ भी कर सकते हैं।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770