E paper

लॉरियस वर्ल्ड ब्रेकथ्रू ऑफ द ईयर अवार्ड 2022 के लिए नॉमिनेट हुए नीरज चोपड़ा, ऐसा सम्मान पानेवाले तीसरे भारतीय

Sports : ओलंपिक एथलेटिक्स में देश के लिए पहला स्वर्ण पदक लानेवाले भारतीय खिलाड़ी नीरज चोपड़ा एक और अंतरराष्ट्रीय सम्मान से बस एक कदम दूर है। दरअसल नीरज चोपड़ा को सबसे बड़े खेल अवॉर्ड लॉरियस वर्ल्ड ब्रेकथ्रू ऑफ द ईयर अवार्ड के लिए नामांकित किया गया है। साल 2022 के इस अवार्ड के लिए कुल 6 लोगों को नामांकित किया गया है, जिसमें से एक नीरज चोपड़ा भी हैं। अन्य नामांकित व्यक्तियों में एम्मा राडुकानु, डेनियल मेदवेदेव, पेड्री, युलिमार रोजास और एरियन टिटमस शामिल हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

आपको बता दें कि भारतीय खिलाड़ियों में अब तक सिर्फ तीन लोगों को इस अवार्ड के लिए नोमिनेट किया गया है। 2019 में पहलवान विनेश फोगट को नामांकित किया गया था जबकि सचिन तेंदुलकर ने लॉरियस स्पोर्टिंग मोमेंट अवार्ड 2000-2020 अवार्ड जीता था। इस तरह नीरज चोपड़ा, लॉरियस पुरस्कार के लिए नामांकित होने वाले केवल तीसरे भारतीय एथलीट हैं।

लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड

Laureus वर्ल्ड स्पोर्ट्स पुरस्कार एक वार्षिक पुरस्कार समारोह है और इसे खेलों का ‘ऑस्कर अवार्ड’ माना जाता है। इसकी स्थापना 1999 में लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड फाउंडेशन के संस्थापक-संरक्षक डेमलर और रिचमोंट द्वारा की गई थी । इसके वैश्विक भागीदारों में मर्सिडीज-बेंज, आईडब्ल्यूसी शैफहाउसेन और मित्सुबिशी यूएफजे फाइनेंशियल ग्रुप शामिल है। “लॉरियस” नाम ग्रीक शब्द लॉरेल से लिया गया है, जिसे एथलेटिक्स में जीत का पारंपरिक प्रतीक माना जाता है। इसका पहला समारोह 25 मई 2000 को मोंटे कार्लो में आयोजित किया गया था, जिसमें दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला ने मुख्य भाषण दिया था।

साल 2020 तक, आठ श्रेणियों में प्रतिवर्ष पुरस्कार दिए जाते हैं, जिसमें प्रत्येक विजेता को दुनिया भर के विभिन्न स्थानों में आयोजित एक वार्षिक समारोह में कार्टियर द्वारा बनाई गई लॉरियस प्रतिमा के साथ प्रस्तुत किया जाता है । इसमें स्विस टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर के नाम सबसे ज्यादा छह पुरस्कार जीतने का रिकॉर्ड है, जिसमें पांच स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर और एक कमबैक ऑफ द ईयर का रिकॉर्ड शामिल है।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770