आपका एम.पी

मध्‍य प्रदेश में किसानों को एक साथ मिलेगा खरीफ और रबी फसल का बीमा

राज्य ब्यूरो, भोपाल। प्रदेश के किसानोंको खरीफ सीजन 2020 और रबी सीजन 2021 का फसल बीमा एक साथ मिलेगा। इसके लिए 12 फरवरी को जिला मुख्यालयों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बैतूल मेंआयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। वहीं, मंत्रियों को अलग-अलग जिलों में भेजा जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के संबंध में आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम के संबंध में बुधवार को मंत्रियों से चर्चा की। इसमें तय किया गया कि प्रदेश में एक साथ कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसमें किसानों को खरीफ और बी फसलों को प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान की पूर्ति के लिए फसल बीमा की राशि सीधे खातों में अंतरित की जाएगी। बैतूल में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के साथ कृषि मंत्री कमल पटेल और बैतूल के प्रभारी मंत्री इंदर सिंह परमार भी मौजूद रहेंगे।

सरकार ने गठित की चार नगर परिषद

प्रदेश सरकार ने चार नगर परिषद का गठन किया है। सिंगरौली जिले में बरगवां और सरई, सागर जिले में कर्रापुर और अनूपपुर जिले में बरगवां (अमलाई) नगर परिषद गठित की गई हैं। इन्हें मिलाकर अब प्रदेश में नगर परिषद की संख्या 298 हो जाएगी। वहीं, सागर की गढाकोटा नगर पालिका की सीमा मेंविस्तार करते हुए मगरधा, बेलई, संजरा, बसारी और बरखेरा गौतम ग्राम पंचायत के गांवों को शामिल किया गया है।

संजय शुक्ला को गैस राहत त्रासदी विभाग का अतिरिक्त प्रभार

सामान्य प्रशासन विभाग ने प्रमुख सचिव औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन संजय कुमार शुक्ला को भोपाल गैस राहत त्रासदी, राहत एवं पुनर्वास तथा प्रवासी भारतीय विभाग का अतिरिक्त प्रभार दिया है। विभाग के अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान के 16 फरवरी तक अवकाश पर होने की वजह से यह व्यवस्था बनाई गई है।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770