आपका एम.पी

जबलपुर में 10 निवेशकों की जमीन पर निजी कालेज का दावा, राजस्व विभाग ने शुरू की जांच

 आइटी पार्क में प्रोजेक्ट लगाने के लिए निवेशकों ने यहां जमीन ली। मध्यप्रदेश इलेक्ट्रानिक्स डेवलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड (एमपीईडीसीएल) ने निवेशकों को जमीन की रजिस्ट्री भी कर दी। लेकिन निवेशक जब अपनी जमीन पर भौतिक कब्जा करने आइटी पार्क पहुंचे तो यहां विवाद खड़ा हो गया। विवाद की वजह यह थी कि निवेशकों को जो जमीन आवंटित की गई, उस पर ज्ञानगंगा इंजीनियरिंग कालेज ने अपना दावा किया। मामला मध्यप्रदेश के आइटी मंत्री से लेकर जिला प्रशासन के पास पहुंचे। मौके पर जाकर राजस्व विभाग ने दोनों पक्षों के दस्तावेजों को जांच शुरू कर दी। वर्तमान स्थिति यह है कि पिछले कई माह से निवेशक अपनी जमीन लेने के लिए परेशान हो रहे हैं। कभी उन्हें राजस्व विभाग की रिपोर्ट आने का इंतजार करने कहा जाता है तो कभी उन्हें दूसरी जगह पर जमीन आवंटित करने की बात कहकर शांत करा दिया जा रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

एमपीईडीसीएल के काम पर उठे सवाल : नयागांव में लगभग 62 एकड़ में बन रहे आइटी पार्क में पहले फेज का काम पूरा हो गया है। दूसरे फेज में सड़क-नाली, बिजली का काम चल रहा है। एमपीईडीसीएल का दावा है कि आइटी पार्क में जमीन लेने वाले जिन 10 निवेशकों की जमीन पर ज्ञानगंगा इंजीनियरिंग दावा कर रहा है, वह गलत है। मामले की जांच राजस्व विभाग को सौंपी गई है। जहां तक निवेशकों को जमीन का भौतिक कब्जा न मिलने की बात है तो जरूरत पड़ी तो उन्हें दूसरी जगह जमीन दे दी जाएगी। अब एमपीईडीसीएल पर ही सवाल खड़ा हो गया है कि जमीन विवादित थी तो एमपीईडीसीएल ने निवेशकों को रजिस्ट्री कैसे कर दी।

कहां हुई गड़बड़ी : मामले की जांच करने पर पता चला कि नया गांव में नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण की लगभग 62 एकड़ जमीन आइटी पार्क के लिए प्रस्तावित हुई। जिला प्रशासन ने यह जमीन एमपीईडीसीएल को हस्तांतरित कर दी। सूत्रों के मुताबिक प्रस्तावित नक्शा बनाया गया। राजस्व विभाग ने भौतिक परीक्षण के बाद संशोधित नक्शा एमपीईडीसीएल को दिया, लेकिन एमपीईडीसीएल ने निर्माण कर रही हाउसिंग बोर्ड की प्रस्तावित नक्शा दे दिया, जिसके आधार पर निर्माण कार्य कराया जा रहा है। यहीं से विवाद खड़ा हुआ। हालांकि इस मामले में राजस्व विभाग ने अपनी जांच पूरी कर ली है और जल्द ही वह अपनी रिपोर्ट कलेक्टर को सौंप देंगी।

मामले की जांच करने आइटी पार्क प्रबंधन और निजी कालेज, दोनों से दस्तावेज लेकर मौके का सीमांकन करा लिया गया है। जांच पूरी कर रिपोर्ट सौंप दी जाएगी।

-अनूप सिंह, तहसीलदार

आइटी पार्क में 10 निवेशकों की जमीन पर निजी कालेज ने दावा किया है। इसकी जांच राजस्व विभाग द्वारा की जा रही है। जरूरत हुई तो निवेशकों को दूसरी जगह पर जमीन आवंटित कर दी जाएगी।

-अजय मालिक, प्रोजेक्ट प्रभारी, आइटी पार्क

एमपीईडीसीएल ने हमें टीएनसीपी से स्वीकृत नक्शा दिया गया, उसी के आधार पर हमने आइटी पार्क में निर्माण किया है। दूसरे फेज का भी निर्माण किया जा रहा है। विवाद से हमारा कोई वास्ता नहीं।

– सुनील उपाध्याय, सहायक इंजीनियर, हाउसिंग बोर्ड

आइटी पार्क ने जो जमीन निवेशकों को आवंटित की है, वह हमारे कालेज की है। इसका सीमांकन कराने राजस्व विभाग को कई बार आवेदन दिया, लेकिन उन्होंने नहीं किया। न्यायालय के आदेश के बाद सीमांकन कराया गया है।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770