आपका एम.पी

50 नए मरीज मिले, 15 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज

जिले में फरवरी माह के दो दिनों में कोरोना के नए मरीजों के आंकड़े में कमी आई है। एक फरवरी को जिले में 68 नए मरीज आए थे। वहीं दो फरवरी बुधवार को 50 नए मरीज मिले हैं। जनवरी माह के आखिरी दो दिन की तुलना में मरीजों की यह संख्या राहत देने वाली है। दरअसल 30 जनवरी को 80 और 31 जनवरी को कोरोना के 84 नए मरीज सामने आए थे। फरवरी के दो दिन में सामने आए नए मरीजों की संख्या कम रहना राहत देने वाली बात है। वहीं बुधवार को पहले से सक्रिय कोरोना के मरीजों में से 15 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज भी हुए हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार बुधवार को 882 सेंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। इनमें से 50 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। जिले में पांच जनवरी से अब तक कोरोना के 605 नए मरीज सामने आए हैं। इनमें से अब तक 244 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं। एक जनवरी 2022 से बुधवार तक जिले में कुल 28 हजार 204 सेंपल लिए गए हैं। जिनमें से बुधवार तक 27 हजार 235 सेंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। जिले में अभी 361 मरीज सक्रिय हैं और अधिकांश मरीज होमआइसोलेशन में ही उपचार ले रहे हैं। बुधवार को 15 मरीज कोरोना से स्वस्थ हुए हैं। इन्हें स्वास्थ्य विभाग द्वारा होम आइसोलेशन से डिस्चार्ज किया गया है। जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन कार्य भी चल रहा हैष 15 से 18 वर्ष की आयु के किशोर और किशोरियों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने के साथ ही अन्य लोगों को भी वैक्सीन लगाई जा रही है।

शाजापुर कोविड कंट्रोल रुम पर सक्रिय टीम

कोरोना मरीजों के उपचार और स्वास्थ पर निगरानी के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ ही जिला प्रशासन भी कवायद कर रहा है। लालघाटी स्थिति कलेक्ट्रोरेट कार्यालय में कोविड कंट्रोल रुम बनाया गया है। यहां पर तीन शिफ्ट में स्वास्थ्यकर्मियों के साथ अन्य विभागों के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। टीम में शामिल स्वास्थ्यकर्मी व अन्य कर्मचारी कंट्रोल रुम से मरीजों को काल और वीडियो काल के माध्यम से संपर्क कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेते रहते हैं।

जनवरी में कुल 555 मरीज, 229 हुए स्वस्थ

जिले में जनवरी माह के 26 दिन में कोरोना के कुल 555 मरीज सामने आए थे। इनमें से 229 मरीज स्वस्थ्य होकर डिस्चार्ज भी हुए। मरीजों का सबसे बड़ा आंकड़ा जनवरी के आखिरी दिन 31 तारीख को रहा। इस दिन जिले में एक ही दिन में कोरोना के 84 मरीज सामने आए थे। जबकि जनवरी के अन्य दिनों में नए मरीजों की संख्या इससे कम रही। जिले में तीसरी लहर का पहला मरीज बेरछा निवासी 30 वर्षीय वाहन चालक पांच जनवरी को सामने आया था। इसके बाद से नए मरीजों का मिलना लगातार जारी है।

अस्पताल और कोविड सेंटर में खाली बिस्तर

दूसरी लहर के दौरान बने हालातों को देखते हुए शासन स्तर से प्राप्त निर्देशानुसार जिला मुख्यालय के साथ ही जिलेभर में कोरोना मरीजों के बेहतर उपचार के लिए कलेक्टर दिनेश जैन के निर्देशन में तैयारियां की गई। जिले में तीसरी लहर में मरीज भी सामने आ रहे हैं। किंतु राहत की बात यह है कि अधिकांश मरीजों को अस्पताल या कोविड सेंटर तक आने की जरूरत ही नही पड़ी। मरीज घर पर रहकर ही स्वस्थ हो रहे हैं।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770