आपका एम.पी

Blood Donation: मध्‍य प्रदेश में 105 साल की दादी की याद में 105 यूनिट रक्तदान किया

Blood Donation: सुसारी /तलवाड़ा। 105 साल की दादी मां के निधन की पगड़ी रस्म पर बुधवार को निसरपुर ब्लॉक के ग्राम तलवाड़ा के मुकाती परिवार ने रक्तदान शिविर का आयोजन कर 105 यूनिट रक्तदान किया। यह रक्त आदिवासी बाहुल्य आलीराजपुर जिले के रक्तकोष टीम को दिया गया। इसके पीछे का उद्देश्य यह था कि आज भी आदिवासी इलाकों में रक्तदान को लेकर जागरूकता की कमी है। रक्तकोष में रक्त की कमी रहती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

ग्राम तलवाड़ा की पाटीदार समाज की सबसे वयोवृद्ध 105 वर्षीय गंगा बाई मुकाती का 6 फरवरी को निधन हो गया था। जिनकी पगड़ी रस्म का आयोजन बुधवार को किया गया। वहीं परिवारजनों ने इस दिन रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। पाटीदार समाज मे पगड़ी रस्म में इस तरह का यह पहला आयोजन था। इसे लेकर मुकाती परिवार ने रक्तदान के लिए एक विशेष पांडाल बनाया गया था। जहां पर रक्तदान करने के लिए समस्त आवश्यक सुविधाएं जुटाई गई थी। वहीं शासकीय जिला अस्पताल आलरीराजपुर की रक्तकोष टीम व डॉक्टर के साथ समाजसेवियों की टीम व्यवस्था में जुटी हुई थी।

सुबह पगड़ी रस्म के बाद रक्तदान शिविर का शुभारंभ हुआ। शिविर में जहां परिवार के 18 लोगों ने रक्तदान किया। वहीं पगड़ी रस्म में आए मेहमान परिवार जन व गांव वाले भी दादी मां की याद में इस आयोजित इस रक्तदान यज्ञ में अपनी आहुति देने से पीछे नहीं रहे। शाम को 4 बजे तक रक्तदान करने का सिलसिला चलता रहा। इसमें 105 लोगों ने रक्तदान किया।

रक्तदान कर वहां भेजें जहा रक्त की कमी हो

मुकाती परिवार के संजय पाटीदार व नरेश मुकाती ने बताया कि हमारी दादी के निधन के दो दिन बाद कोटेश्वर में नर्मदा तट पर रक्तदान शिविर नर्मदा जयंती पर लगाया जाता है। वहीं से हमें प्रेरणा मिली। हमारे परिवार के दामाद मोहन पाटीदार के मार्गदर्शन में हमने दादी की पगड़ी में रक्तदान शिविर रखने का निर्णय लिया। साथ ही यह तय किया कि समीप का आलीराजपुर ट्राइबल जिला है, जहां आज भी लोग रक्तदान से कतराते है। वहां रक्त की कमी रक्तकोष में रहती है। ऐसे में हमने आलीराजपुर जिले के रक्तकोष बैंक के डॉ प्रमेय रेवड़ियां व उनकी टीम से संपर्क कर उन्हें बुलाया। वहीं हमने कोई 105 यूनिट का लक्ष्य तय नहीं किया था। हम तो 50 यूनिट का सोच रहे थे पर समाजजन, मित्रगण व गांववालों के सहयोग से हमने 105 यूनिट रक्तदान हो पाया।

अनुकरणीय पहल है – क्षेेत्र में लगातार रक्तदान शिविर का आयोजन करने वाली कोटेश्वर घाट व मुक्तिधाम।टीम के मोहन भाई पाटीदार महेंद्र कामदार ने बताया कि पगड़ी रस्म में इस तरह रक्तदान शिविर का आयोजन कर मुकाती परिवार ने समाज के लिए एक नई सोच को दिशा दी है। अगर हर सामाजिक रस्मों में इस तरह रक्तदान शिविर के आयोजन होने लगे तो हम रक्त की कमी से निजात पा सकते हैं, वहीं आलरीराजपुर जिला चिकित्सालय रक्तकोष टीम के डॉ प्रमेय रेवड़ियां ने बताया कि आलीराजपुर में लोगों में रक्तदान के प्रति जागरूकता की कमी है। रक्त कोष में रक्त की कमी बनी रहती है। पादीदार परिवार ने अच्छी पहल की है।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770