आपका एम.पीटॉप-न्यूज़

भोपाल में बड़ी पहल… वोट करें, गिफ्ट पाएं, 2034 पोलिंग बूथ पर पहली बार ड्रा होंगे

लोकसभा चुनाव में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए भोपाल जिला प्रशासन ने बड़ी पहल की है। 7 मई को जिले के कुल 2034 पोलिंग बूथ पर 3 ड्रा होंगे। जिनमें कुल 6102 इनाम दिए जाएंगे। वहीं, एक बंपर ड्रा भी होगा। जिसमें मतदाता बाइक, टीवी, वॉशिंग मशीन से लेकर मिक्सर, माइक्रोवेव से लेकर घर की जरूरतों के सामान भी जीत सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

लोकसभा चुनाव में भोपाल में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब वोट डालने पर मतदाता गिफ्ट भी जीत सकते हैं। स्वीप के सहायक नोडल अधिकारी रितेश शर्मा ने बताया, प्रत्येक पोलिंग बूथ के लिए दो ड्रा निकाले जाएंगे। एक ड्रा मतदान वाले दिन 7 मई को ही खुलेगा, जबकि दूसरा बंपर ड्रा रहेगा, जो मतदान के बाद खोला जाएगा। दोनों में ही मतदाताओं को गिफ्ट मिलेंगे।

ऐसे खुलेंगे ड्रा…

7 मई को हर बूथ पर 3 ड्रा होंगे
भोपाल लोकसभा सीट पर 7 मई को मतदान होगा। इसी दिन भोपाल जिले के 2034 मतदान केंद्रों पर ड्रा का सिस्टम रहेगा। हर बूथ पर दिन में 3 बार ड्रा होगा। सुबह 10 बजे पहला, दोपहर 2 बजे दूसरा और शाम 6 बजे तक तीसरा ड्रा निकाला जाएगा।

ऐसे हो सकेंगे शामिल
हर बूथ पर लकी ड्रा का एक बॉक्स रहेगा। मौके पर ही मतदाता को पर्ची मिलेगी, जो वोट डालने के बाद नाम, मोबाइल नंबर और मतदान केंद्र नंबर लिखकर बॉक्स में डालनी होगी। ड्रा में टी-शर्ट, टिफिन, लंच बॉक्स जैसे इनाम दिए जाएंगे। यदि कोई मतदाता वोट डालने के बाद घर चला भी जाता है तो उसे मोबाइल पर कॉल करके बुलाया जाएगा।

भोपाल में मतदान के लिए पिछले दिनों रैली और कार्यक्रम भी हो चुके हैं।

दूसरा ड्रा मतदान के बाद होगा
दूसरा ड्रा मतदान के बाद होगा। इसमें उन मतदाताओं को शामिल किया जाएगा, जिन्होंने मतदान वाले ड्रा में हिस्सा लिया हो। इस ड्रा के जरिए मतदाता बाइक, फ्रीज, वॉशिंग मशीन, लंच बॉक्स, मिक्सर, माइक्रोवेव जैसे घरेलू उपयोग में आने वाले सामग्री जीत सकेंगे।

इसलिए ड्रा सिस्टम रहेगा
भोपाल लोकसभा सीट पर पिछले चुनाव में करीब 65 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। इस बार यह 70 से 75 प्रतिशत तक करने का टारगेट है।

साइकिल रैली के माध्यम से भी मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए प्रयास हो रहे हैं।

साइकिल रैली के माध्यम से भी मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए प्रयास हो रहे हैं।

कल मीटिंग होगा
भोपाल चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज भी मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन के साथ मिलकर काम कर रहा है। पिछले दिनों इसे लेकर मीटिंग भी हुई थी। जिसमें चेंबर में आगे आने की बात कही थी। इस मीटिंग में भोपाल के प्रत्येक पोलिंग बूथ में लकी ड्रा कूपन के माध्यम से मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करने का निर्णय भी लिया था। आगे की रणनीति बनाने के लिए 18 अप्रैल को शाम 4 बजे तक कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह की मौजूदगी में कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में मीटिंग होगी। चेंबर के अध्यक्ष तेजकुलपाल सिंह पाली ने बताया कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए अबकी बार कई इनोवेशन करेंगे। चेंबर भी भागीदारी कर रहा है।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770