आपका एम.पीटॉप-न्यूज़

भोपाल से दिल्ली के लिए वंदेभारत से ज्यादा शताब्दी बेहतर

भोपाल से दिल्ली जाने वाले रेल यात्रियों को इन दिनों वंदे भारत से ज्यादा शताब्दी एक्सप्रेस पसंद आ रही है। यह हम इसलिए कह रहे हैं कि शताब्दी की ऑक्यूपेंसी वंदेभारत से बेहतर है। पिछले दो महीने की बात की जाए, तो गाड़ी संख्या 12002 नई दिल्ली से रानी कमलापति शताब्दी एक्सप्रेस की ऑक्यूपेंसी 135 प्रतिशत है। वहीं 12001 रानी कमलापति से नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस की ऑक्यूपेंसी 117 प्रतिशत है। वहीं, वंदेभारत की ऑक्यूपेंसी की बात की जाए, तो इसकी क्रमश: 112 व 94 प्रतिशत है। बता दें कि रेलवे की यह रिपोर्ट पिछले दो महीने फरवरी और मार्च की है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

अधिक हॉल्ट और टाइमिंग है कारण
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि ऐसा नहीं है कि वंदे भारत की ऑक्यूपेंसी कम है, उसकी ऑक्यूपेंसी बहुत बेहतर है। मगर, शताब्दी की ऑक्यूपेंसी अधिक इसलिए है कि इसकी टाइमिंग और हॉल्ट अधिक हैं। जैसे, वंदे भारत आरकेएमपी से चलकर रास्ते में सिर्फ तीन स्टॉप पर ही हॉल्ट लेती है। वहीं, शताब्दी 9 स्टॉप हैं। इसके अलावा, वंदे भारत आरकेएमपी से जल्द सुबह निकलती है। वहीं, शताब्दी दोपहर में होने के कारण इसमें अधिक लोग सफर कर पाते हैं।

पंक्चुअलिटी में वंदे भारत आगे
दोनों ट्रेन में पंक्चुअलिटी की बात की जाए, तो इसमें वंदे भारत आगे है। पिछले 6 महीने की पंक्चुअलिटी में वंदे भारत गाड़ी संख्या 20171 आरकेएमी से हजरत निजामुद्दीन वंदे भारत 84.4 % है। इसी तरह 20172 हजरत निजामुद्दीन से आरकेएमपी वंदेभारत 71.6 %, वहीं गाड़ी संख्या 12002 नई दिल्ली से आरकेएमपी वंदे भारत एक्सप्रेस की पंक्चुअलिटी 36.4 % है। गाड़ी संख्या 12001 रानी कमलापति से नई दिल्ली शताब्दी 29.6 प्रतिशत रही है। बताया जा रहा है कि गाड़ी संख्या 12002 नई दिल्ली से आरकेएमपी जनवरी महीने में सिर्फ 4 प्रतिशत ही रह गई थी।

रेलवे ने पिछले दो महीने की रिपोर्ट जारी की है।

रेलवे ने पिछले दो महीने की रिपोर्ट जारी की है।

मध्य प्रदेश में चल रही सभी वंदे भारत की रिपोर्ट
निजामुद्दीन से चलकर भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (आरकेएमपी) आने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस पंक्चुअलिटी के पैरामीटर पर फेल है। रीवा से चलकर आरकेएमपी आने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ऑक्यूपेंसी के पैरामीटर्स पर खरी नहीं उतरी।

यह खुलासा आरकेएमपी, निजामुद्दीन, इंदौर, रीवा और नागपुर के लिए चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस की स्टेटस पड़ताल में हुआ है। रेलवे निजामुद्दीन और रीवा से आरकेएमपी के लिए चलने वाली दोनों वंदे भारत एक्सप्रेस की पंक्चुअलिटी और ऑक्यूपेंसी में पिछड़ने की वजह बीते महीने तक दिल्ली और रीवा में पड़े कोहरे को मान रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक निजामुद्दीन-आरकेएमपी वंदे भारत की बात की जाए तो इसकी ऑक्यूपेंसी प्रदेश भर में चल रही सभी वंदे भारत में सबसे अधिक करीब 112 प्रतिशत रही। वहीं, पिछले 2 महीने में पंक्चुअलिटी के मामले में यह ट्रेन फेल रही।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770