आपका एम.पी

Jabalpur News: अतिक्रमण के फेर में नासूर बनी 24 करोड़ की रांझी-घमापुर स्मार्ट रोड

अतिक्रमणों के फेर में घमापुर-रांझी तक बनाई जा रही स्मार्ट रोड राहगीरों के लिए नासूर बन गई है। बीते चार वर्ष बाद भी नौ किमी लंबी और 80 फीट चौड़ी सड़क अधूरी पड़ी है। दो जगह पुलिया का निर्माण पूरा नहीं हुआ है तो घमापुर की तरफ करीब तीन सौ मीटर का हिस्सा भी खुदा पड़ा है। रोड के दोनों तरफ काबिज अतिक्रमण और बीच में खड़े बिजली के पोल रोड निर्माण में बाधक बने हुए हैं। लिहाजा ठेकेदार ने भी इस हिस्से पर काम करना बंद कर दिया है।हाल है ये कि अतिक्रमण हटाए बिना रोड के बीचों-बीच डिवाइडर बना दिए जाने से दोनों तरफ महज तरफ 10-10 फीट की सड़क ही बची है। सड़क से वाहन चालक रोजाना गुजर रहे हैं। जो रोजना लगने वाले जाम से परेशान हैं। क्योंकि घमापुर-रांझी रोड शहर की व्यस्तम रोड में शामिल है। वीकल, जीसीएफ, खमरिया फैक्ट्री के ज्यादातर कर्मचारी इसी मार्ग से आवागमन करते है। दो पहिया वाहनों के अलावा चार पहिया, तीन पहिया यहां तक की मेट्रो बसें चलने से सुबह से रात तक इस मार्ग पर यातायात का दबाव बना रहता है। रोजाना 80 हजार से ज्यादा लोग आवागमन करते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

अतिक्रमणकारियों को हटा नहीं पा रहा नगर निगम: स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 24 करोड़ रुपये की लागत से बनाई जा रही स्मार्ट रोड जैसे-तैसे रांझी से वीकल मोड़ तक फिर चुंगी चौकी से बाई का बगीचा और फिर पंजाब बैंक के आगे तक बना दी गई। पंजाब बैंक से घमापुर चौराहे तक 300 मीटर तक का हिस्सा ही शेष रह गया है। क्योंकि रोड चौड़ीकरण में अतिक्रमण और बीच में खड़े बिजली के पाेल बाधक बने हुए हैं। निगम के अधिकारी अतिक्रमणकारियों से चर्चा कर अतिक्रमण हटाने सहमति बनाने का दावा तो करते रहे पर राजनीतिक हस्तक्षेप और दबाव के चलते नगर निगम अतिक्रमण हटाने की हिम्मत नही जुटा पा रहा है।

रोड की चौड़ाई भी कहीं 50 तो कहीं 60 फीट: घमापुर-रांझी स्मार्ट रोड की चौड़ाई 80 फीट प्रस्तावित थी। लेकिन राजनीतिक दबाव के चलते कई जगह ये रोड 50 से 60 फीट में ही सिमट कर रह गई है। नगर निगम ने भी अतिक्रमण हटाने की जरूरत नहीं समझी और रोड बनती गई। कई जगह जगह बिजली के पोल तक नहीं हटाए गए। रोड के बीचों खड़े पोल के अाजू-बाजू से रोड बना दी गई है। जिससे हादसे का अंदेशा भी बना रहता है। बाई का बगीचा के समीप सुलभ काम्पलेक्स के पास पुलिया का निर्माण भी अब तक अधूरा है।

2018 में हुआ था रोड निर्माण भूमिपूजन

– 2018 को घमापुर से रांझी तक बनने वाली स्मार्ट रोड भूमिपूजन हुआ था।

– 9 किमी लंबी प्रस्तावित है रोड

– 300 मीटर में अब भी फंसा पेच

– 2019 में पूरा होना था सड़क निर्माण

-24 करोड़ रुपये है रोड निर्माण की लागत

घमापुर-रांझी रोड में अतिक्रमण का इश्यु है। अभी रांझी तरफ के अतिक्रमण हटाकर रोड निर्माण पूरा किया जा रहा है। घमापुर की तरफ भी अतिक्रमण हटाने की सहमति बनाई जा चुकी है। जल्द अतिक्रमण हटाए जाएंगे।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770