आपका एम.पी

Madhya Pradesh Weather Update: पूर्वी मध्यप्रदेश सहित अन्य शहरों में हल्की बौछारें पड़ने की संभावना

राजधानी सहित प्रदेश में मंगलवार के बाद मौसम एक बार फिर करवट बदलने जा रहा है। इसके चलते पूर्वी मध्यप्रदेश सहित अन्य शहरों में हल्की बारिश होने के संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को रीवा, शहडोल, जबलपुर संभाग में कहीं-कहीं बौछारें पड़ सकती हैं। हालांकि न्यूनतम और अधिकतम तापमान में फिलहाल वृद्धि हो रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

राजधानी में सोमवार को अधिकतम तापमान 28.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो कि सामान्य 1.2 डिग्री कम रहा। पिछले 24 घंटे के दौरान न्यूनतम तापमान में 2.6 डिग्री की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। इसी क्रम में रविवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 27.9 डिग्री से. दर्ज किया गया, जो सामान्य रहा।

तापमान में बढ़ोत्तरी का सिलसिला दो-तीन दिन तक जारी रह सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि एक पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में सक्रिय है। इसके असर से दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात बन गया है। इस वजह से हवाओं का रुख बदलकर उत्तर-पश्चिमी हो गया है। इस वजह से तापमान में बढ़ोत्तरी होने लगी है।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अभी दो-तीन दिन तक तापमान में बढ़ोत्तरी होने के आसार हैं। इस दौरान हवाओं के साथ नमी आने के कारण पूर्वी मध्यप्रदेश में मंगलवार को बादल छा सकते हैं। साथ ही जबलपुर, शहडोल, रीवा संभागों के जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश भी होने के आसार हैं। उधर 17 फरवरी को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने की संभावना है। इस तीव्र आवृत्ति वाले पश्चिमी विक्षोभ के असर से पूरे प्रदेश में मौसम का मिजाज गड़बड़ हो सकता है। जगह-जगह गरज-चमक के साथ बारिश भी हो सकती है।

पिछले 24 घंटों में शुष्क बना रहा मौसम

पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश का मौसम शुष्क रहा। खजुराहो में शीतलहर का प्रभाव रहा। न्यूनतम तापमान भोपाल एवं उज्जैन संभागों के जिलों में काफी बढ़े तथा शेष संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। ये रीवा, शहडोल, जबलपुर सागर, इंदौर एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में सामान्य से कम तथा शेष संभागों के जिलों में सामान्य रहें। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस खजुराहो व नौगांव में दर्ज किया गया।

12 डिग्री पर पहुंच सकता है न्यूनतम तापमान

मंगलवार को राजधानी में मौसम साफ और शुष्क रहने की संभावना है। वहीं अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। इधर 14 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना हैं।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770